आंखों से बयां होता है आपकी सेहत का राज, कभी न करें इन लक्षणों को इग्नोर

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: आपकी आंखें आपकी सेहत का राज बयां कर सकती है. माना जाता है कि आंखें दिलों का हाल बयां करती हैं, लेकिन दिलों का हाल बयां करने के साथ ही ये आपकी सेहत का हाल भी बयां कर सकती है. यही वजह है किसी भी बीमारी का कारण पता लगाते समय डॉक्टर सबसे पहले आंखें देखते हैं. एक्सपर्ट्स मानते हैं कि अगर आपको अपनी आंखों में कोई भी बदलाव नजर आए तो तुरंत डॉक्टर्स को दिखाना चाहिए. अगर आपको देखने में दिक्कत, जलन या दर्द किसी बड़ी बीमारी का संकेत तो इसे हल्के में नहीं लेना चाहिए.

आंखों में अगर आता है पानी तो…
आंखों में बहुत ज्यादा पानी आते वक्त अगर आपकी आंखों में काले या भूरे रंग के धब्बे दिखाई देते हैं तो आपको तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए. क्योंकि यह किसी परेशानी की निशानी है. यानी आपको किसी भी कंडीशन में आंखों से संबंधित परेशानी हल्के में नहीं लेनी है.

धुंधला दिखाई देने पर न लें हल्के में
इसके अलावा अगर आपको धुंधला दिखाई देता है तो भी आपको हल्के में नहीं लेना चाहिए. बता दें कि कई कारणों के चलते लोगों को धुंधला दिखाई दे सकता है. अगर आपको उजाले या फिर अंधेरे में धुंधला दिखाई देता है तो आपको इसे अनदेखा नहीं करना चाहिए.

आंखों में सूखापन होने पर
आंखों में सूखापन महसूस हो तो भी आप बिल्कुल हल्के में न लें. क्योंकि आंखों में सूखापन आने के कई कारण हो सकते हैं. जैसे देर रात तक बैठकर कंप्यूटर स्क्रीन पर काम करना, फोन का इस्तेमाल अधिक करना. ऐसे में तुरंत डॉक्टर्स से संपर्क करें.

आंखों में सूजन होने पर
आंखों में सूजन और डार्क सर्कल्स होने पर भी हल्के में न लें. इसके कई कारण हो सकते हैं. माना जाता है कि कई वजह से आंखों में सूजन और डार्क सर्कल्स की समस्या होती है. इन कारणों के पहचान अगर आप नहीं कर पा रहे हैं तो तुरंत डॉक्टर्स को दिखाएं.