ड्राइविंग टेस्ट में 12 बार हुआ फेल, फिर पास होने के लिए खोजा अपना ‘हमशक्ल’, पर चालाकी उल्टी पड़ गई

Failed 12 times in driving test, then searched for his 'lookalike' to pass, but the trick backfired
Failed 12 times in driving test, then searched for his 'lookalike' to pass, but the trick backfired
इस खबर को शेयर करें

कुछ लोगों के लिए ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चैलेंजिंग हो जाता है। क्योंकि भैया, इस लाइसेंस के लिए आपको ना सिर्फ ड्राइविंग टेस्ट देना होता है बल्कि एक परीक्षा भी पास करनी होती है। परीक्षा में यातायात नियमों से जुड़े सवाल होते हैं। बहुत से लोग गाड़ी चलाकर तो दिखा देते हैं लेकिन उनसे परीक्षा क्लियर नहीं होती। बेल्जियम से एक ऐसा ही मामला सामने आया है। जहां शख्स ड्राइविंग टेस्ट पास करने के लिए बहुत संघर्ष कर रहा था। वह 12 बार टेस्ट में असफल हो चुका था, जिससे इतना परेशान हो गया कि उसने लाइसेंस पाने के ऐसा जुगाड़ निकाला कि सीधा जेल पहुंच गया। आइए जानते कि पूरा माजरा क्या है?

आखिर पूरा मामला क्या है?
रिपोर्ट के अनुसार, सर्ज (Serge) नाम का एक व्यक्ति सालभर से लाइसेंस परीक्षा में सफल होने की जद्दोजहद कर रहा था। असल में, घाना से ताल्लुक रखने वाला यह शख्स बेल्जियम में रह रहा है। उसके पास अपने देश का लाइसेंस तो था, पर उसके साथ वह बेल्जियम में गाड़ी नहीं चला सकता था। इसलिए उसने बेल्जियम में लाइसेंस के लिए अप्लाई किया। लेकिन बार-बार लिखित परीक्षा में फेल हो रहा था। सर्ज, प्रैक्टिकल में तो होशियार था। लेकिन थ्योरी वाले पार्ट में इतना कमजोर था कि 12 बार कोशिश करने के बावजूद भी परीक्षा पास नहीं कर पाया। अब उसको लाइसेंस तो चाहिए था। ऐस में उसने खूब दिमाग दौड़ाया, और अपनी तरह दिखने वाले शख्स की तलाश करने लगा, ताकि उसकी जगह वह शख्स परीक्षा दे दे।

ओवर स्मार्ट बनना पड़ गया भारी
फिर क्या… कुछ समय बाद सर्ज की मुलाकात जुलियन नाम के व्यक्ति से हुई। वह मूल रूप से कॉन्गों का रहने वाला था। उसकी सूरत काफी हद तक सर्ज से मिलती थी! और हां, वह पहले ही अपना बेल्जियम का लाइसेंस ले चुका था। दोनों अधिकारियों की आंख में धूल झोंक कर लाइसेंस बनवाने की बात पर राजी हो गए। उन्होंने फैसला किया और टेस्ट के लिए मॉन्स क्षेत्र को चुना, जो बेल्जियम के वैलोनिया प्रांत में है। उनका मानना था कि यहां का एग्जामिनर काफी उदार है और ज्यादा कठिन जांच नहीं करता। लेकिन उनका अनुमान गलत निकला। क्योंकि जैसे ही जूलियन ने सर्ज की ID एग्जामिनेशन हॉल में जमा की तो एग्जामिनर ने उसे इतनी अच्छे से देखा कि वह समझ गया कि ये बंदा सर्ज नहीं कोई और है। इसके बाद दोनों को पुलिस ने अरेस्ट कर लिया। कोर्ट में पेश किया गया। सर्ज को 1 साल के लिए जेल हुई और जूलिन को 200 घंटे की कम्यूनिटी सर्विस करने की सजा दी गई।