किसानों की आमदनी 2022 में होगी दोगुनी, सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला

Farmers' income will be doubled in 2022, the government took this big decision
Farmers' income will be doubled in 2022, the government took this big decision
इस खबर को शेयर करें

केंद्र सरकार (Central Government) की ओर से किसानों को कई तरह की सुविधाएं दी जाती हैं. इसके साथ ही देशभर के किसानों को आमदनी को बढ़ाने (Farmers Income) के लिए केंद्र समेत राज्य सरकार भी कई योजनाएं चला रही हैं. खेती को भी बढ़ावा देने के लिए कई नई तकनीकियों को शुरू किया जा रहा है. पीएम किसान योजना के अलावा सरकार की तरफ से एक और ऐसी खास सुविधा शुरू की गई है, जिसमें किसानों को पूरे 5 लाख रुपये की मदद सरकार की तरफ से मिलेगी.

ड्रोन से खेती को दिया जाएगा बढ़ावा
किसानों को इनकम को आगे बढ़ाने के लिए और खेती में तेजी के लिए ड्रोन को बढ़ावा दिया जा र है. ड्रोन का इस्तेमाल करके किसान कम लागत में ज्यादा फायदा कमा सकते हैं. ड्रोन खेती को प्रोत्साहित करने के लिए इसकी खरीद पर सब्सिडी दी जा रही है.

किसानों की इनकम बढ़ाने के लिए लिया फैसला
सरकार किसानों को ड्रोन की लागत के 50 फीसदी सब्सिडी की दर से अधिकतम 5 लाख रुपये की आर्थिक सहायता दे रही है. किसानों की आय को बढ़ाने के लिए सरकार ने ड्रोन पर सब्सिडी देने का फैसला लिया है.

किन किसानों को कितनी मिलती है सब्सिडी?
छोटे और सीमांत किसान, महिला किसान और उत्तर पूर्वी राज्यों के किसानों की ड्रोन की लागत के 50 फीसदी की दर से अधिकतम 5 लाख रुपये की वित्तीय सहायता दी जाती है. वहीं, अन्य किसानों को ड्रोन खरीदने पर 40 फीसदी या अधिकतम 4 लाख रुपये की सब्सिडी मिलती है.

फसलों को नहीं होता कोई नुकसान
आपको बता दें ड्रोन से खेती करने में किसानों की लागत कम आती है. इसके साथ ही खड़ी फसलों में खाद डालना औऱ कीटनाशन छिड़काव करना भी काफी आसान हो जाता है. इससे किसानों के समय की भी बचत होती है. साथ ही फसल को किसी भी तरह का नुकसान भी नहीं होता है.