अहमदाबाद में फिर बारिश की आशंका, मैच रद्द हुआ तो गुजरात चैंपियन और चेन्नई रनर अप

Fear of rain again in Ahmedabad, Gujarat champion and Chennai runner up if match canceled
Fear of rain again in Ahmedabad, Gujarat champion and Chennai runner up if match canceled
इस खबर को शेयर करें

अहमदाबाद। इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में आज रिजर्व डे पर चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) और गुजरात टाइटंस के बीच फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। IPL के इतिहास में ये पहली बार है, जब फाइनल रिजर्व डे पर हो रहा है। रविवार को अहमदाबाद में बारिश होती रही, इस कारण मैच नहीं हुआ। इसी वजह से आज शाम 7:30 बजे से नरेंद्र मोदी स्टेडियम में मुकाबला खेला जाएगा।

IPL के फाइनल मैच के बीच अहमदाबाद के मौसम की बात करें तो एक्वा वेदर के मुताबिक आज शाम 5 बजे के आसपास बिजली गरजने के साथ बारिश होने की संभावना है।

वहीं, बीबीसी वेदर के मुताबिक, शाम करीब 6 बजे से रात साढ़े नौ बजे तक हल्की बारिश होने की संभावना है। इस तरह देखें तो आज भी मैच कुछ समय के लिए बाधित रह सकता है। पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

CSK 10वीं बार फाइनल खेलेगी, टीम ने 4 बार खिताब जीता है। वहीं गुजरात लगातार दूसरे साल फाइनल में पहुंची है, टीम पिछले साल ही चैंपियन भी बनी थी। आगे स्टोरी में हम दोनों टीमों का टूर्नामेंट में फॉर्म, टॉप प्लेयर्स, हेड-टु-हेड रिकॉर्ड, पिच रिपोर्ट, वेदर कंडीशन और पॉसिबल प्लेइंग-11 जानेंगे…

सबसे पहले जानते हैं आज फिर बारिश हुई तो क्या होगा?

रात 9:35 बजे तक भी अगर मैच शुरू हुआ तो पूरे 20 ओवर का खेल होगा।
9:35 बजे के बाद मैच शुरू होने पर ओवर्स कम किए जाएंगे।
9:45 बजे मैच शुरू होने पर 19 ओवर, 10 बजे 17 ओवर और 10:30 बजे से शुरू होने पर 15-15 ओवर का खेल होगा। रात 12:06 बजे तक कट-ऑफ टाइम रहेगा, अगर तब तक भी 5-5 ओवर का खेल शुरू नहीं हुआ तो मैच रद्द करार दिया जाएगा।

फाइनल रद्द होने पर क्या होगा?

अगर बारिश के कारण आज भी मैच रद्द हुआ तो लीग में टॉप पर रहने वाली टीम को विजेता घोषित किया जाएगा। गुजरात टाइटंस IPL लीग समाप्त होने के बाद टॉप पर थी। जबकि चेन्नई सुपर किंग्स की टीम दूसरे स्थान पर थी। ऐसे में आज IPL फाइनल नहीं होने पर गुजरात विजेता होगी और लगातार दूसरी बार इस खिताब पर कब्जा करेगी।

पिछले सीजन के वेदर प्लेइंग कंडीशन के मुताबिक रिजर्व डे पर भी फाइनल नहीं होने की स्थिति में लीग में टॉप पर रहने वाली टीम को विजेता घोषित किए जाने की बात कही गई थी।

दूसरा टिकट नहीं खरीदना होगा
रविवार के फाइनल मैच का टिकट खरीदने वाले दर्शकों को नया टिकट नहीं खरीदना होगा। फिजिकल टिकट रखने वाले दर्शक पिछले टिकट पर ही स्टेडियम में एंट्री कर सकेंगे।

गुजरात पर टाइटल डिफेंड करने का दबाव
पिछले IPL सीजन में लखनऊ और गुजरात की 2 नई टीमें जोड़ी गईं। दोनों ही प्लेऑफ में पहुंचीं, लेकिन गुजरात ने टाइटल जीतकर सभी को चौंका दिया। इस बार भी टीम लगभग उन्हीं खिलाड़ियों के साथ टूर्नामेंट में उतरी। हार्दिक पंड्या की कप्तानी वाली गुजरात पर टाइटल डिफेंड करने का दबाव होगा। टीम ने इस सीजन अब तक (लीग स्टेज और प्लेऑफ) कुल 16 मैच खेले हैं, जिनमें उसे 11 में जीत और पांच में हार मिली।

लीग स्टेज में टीम ने 4 मुकाबले गंवाए, लेकिन क्वालिफायर-1 में चेन्नई के खिलाफ हारने के बाद क्वालिफायर-2 में टीम ने मुंबई को हराकर फाइनल में जगह बनाई। चेन्नई के खिलाफ टीम के 4 विदेशी खिलाड़ी डेविड मिलर, राशिद खान, नूर अहमद और जोशुआ लिटिल हो सकते हैं। इनके अलावा मोहम्मद शमी, शुभमन गिल और हार्दिक पांड्या जैसे खिलाड़ी शानदार फॉर्म में हैं।

तीन शतक और 851 रन बना चुके गिल के बल्ले पर अंकुश लगाना धोनी की CSK के सामने सबसे बड़ी चुनौती होगी। मोहम्मद शमी (28 विकेट), राशिद खान (27 विकेट) और मोहित शर्मा (24 विकेट) ने अपने काम को बखूबी अंजाम दिया है। वहीं बल्लेबाजी में गिल के अलावा पंड्या ने 325 रन बनाए हैं।

चेन्नई 4 बार की चैंपियन
महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स टूर्नामेंट की सबसे सफल टीमों में से एक है। टीम ने टूर्नामेंट में मुंबई (5 टाइटल) के बाद सबसे ज्यादा 4 खिताब जीते हैं। 14 में से 12 सीजन में टीम प्लेऑफ में पहुंची और 10वीं बार फाइनल खेल रही है।

चेन्नई को इस सीजन में अब तक खेले गए 15 मैचों (लीग स्टेज और प्लेऑफ) में से नौ में जीत और पांच में हार मिली है। वहीं एक मैच बारिश के कारण रद्द रहा। टीम ने क्वालिफायर-1 में गुजरात को ही हराकर फाइनल में जगह बनाई। फाइनल में टीम के 4 विदेशी प्लेयर्स डेवोन कॉन्वे, मोईन अली, महीश तीक्षणा और मथीश पथिराना हो सकते हैं।

चेन्नई के लिए इस सीजन में कॉन्वे 625 रन, ऋतुराज गायकवाड 564 रन और अजिंक्य रहाणे 13 मैचों में 299 रन बना चुके हैं जबकि शिवम दुबे ने 386 रन बनाए हैं। इस IPL में दुबे 33 छक्के लगा चुके हैं। गेंदबाजी में पथिराना ने 17 और देशपांडे ने 21 विकेट लिए हैं।

हेड टु हेड में चेन्नई पर गुजरात भारी
हेड टु हेड की बात करें तो दोनों टीमों के बीच अब तक कुल चार मुकाबले खेले जा चुके हैं, जिनमें तीन बार गुजरात को और एक बार चेन्नई को जीत मिली है।

पिच रिपोर्ट
नरेंद्र मोदी स्टेडियम की पिच से बल्लेबाजों को काफी मदद मिलती है। यहां चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम से बिल्कुल उलट माहौल होगा। तेज गेंदबाजों के लिए पेस और बाउंस होगा तो आउटफील्ड भी तेज होगी। स्पिन गेंदबाजों को इस पिच पर काफी परेशानी होती है। शाम के समय ओस भी अहम भूमिका निभाएगी।

इस सीजन में नरेंद्र मोदी मैदान पर कुल आठ मैच खेले जा चुके हैं, जिनमें गुजरात को पांच में जीत और तीन में हार मिली है। यहां पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम को पांच बार जीत मिली है जबकि चेज करने वाली टीम को तीन बार जीत मिली है। इस मैदान पर गुजरात और चेन्नई के बीच केवल एक मुकाबला खेला गया, जिसमें गुजरात को जीत मिली थी।

वेदर कंडीशन
रविवार की तरह सोमवार को भी अहमदाबाद में भारी बारिश की आशंका है। रात में मैच के दौरान ही तेज हवा-आंधी के साथ बारिश भी हो सकती है।

फाइनल में दोनों टीमों की पॉसिबल प्लेइंग-11
गुजरात टाइटंस : हार्दिक पंड्या (कप्तान), शुभमन गिल, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), डेविड मिलर, राहुल तेवतिया, विजय शंकर, राशिद खान, नूर अहमद, मोहम्मद शमी, मोहित शर्मा और जोशुआ लिटिल।
इम्पैक्ट प्लेयर : साई सुदर्शन, श्रीकर भरत, ओडियन स्मिथ, आर साई किशोर और शिवम मावी।

चेन्नई सुपर किंग्स : महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), डेवोन कॉन्वे, ऋतुराज गायकवाड, अजिंक्य रहाणे, शिवम दुबे, मोईन अली, रवींद्र जडेजा, दीपक चाहर, महीश तीक्षणा, मथीश पथिराना और तुषार देशपांडे।
इम्पैक्ट प्लेयर : अंबाती रायडु, मिचेल सैंटनर, एस सेनापति, शेख रशीद और आकाश सिंह​​।