यूपी में पांचवें चरण का मतदान! जानिए कहां कैसा चल रहा है रुझान

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के साथ ही पूर्वी विधानसभा क्षेत्र का उपचुनाव के लिए मतदान भी आज है।। पूर्व मंत्री आशुतोष टंडन के निधन के बाद खाली हुई सीट पर भारतीय जनता पार्टी ने ओम प्रकाश श्रीवास्तव को मैदान में उतारा है।

वहीं उत्तर प्रदेश की 14 सीटों पर नजर डालें तो इसमें केंद्र सरकार के पांच मंत्री चुनाव लड़ रहे हैं, जिनमें रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी शामिल हैं। उनके अलावा स्मृति इरानी, कौशल किशोर, साध्वी निरंजन ज्योति और भानु प्रताप वर्मा के भाग्य का फैसला भी मतदाताओं को करना है। वहीं रायबरेली पर सबकी निगाहें इसलिए लगी हैं, क्योंकि यहां से इस बार राहुल गांधी मैदान में उतरे हैं।

जालौन वोटिंग प्रतिशत
जालौन लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024

9:00 बजे तक 12 प्रतिशत

फतेहपुर:
फतेहपुर जिले में तीन बूथों की EVM मशीनें खराब

खागा विधानसभा के बूथ संख्या 7 और 8 में EVM मशीन खराब

सदर विधानसभा के बूथ संख्या 337 में EVM मशीन खराब

Kaushambi: मतदान को लेकर लोगों में उत्साह
कौशांबी में मतदान को लेकर लोगों में जबरदस्त उत्साह देखने को मिल रहा है। मतदान केंद्रों पर सुबह से ही लंबी लाइन लग गई हैं। चायल के आदर्श मतदान केंद्र पर सुबह नौ बजे तक 12 प्रतिशत मतदान हो गया है। इसके अतिरिक्त प्राथमिक विद्यालय मनोरी में भी वोट डालने के लिए लोगों की लाइन लगी है। महिलाओं में भी मतदान को लेकर जबरदस्त उत्साह देखने को मिल रहा है।

ड‍िप्‍टी सीएम ब्रजेश पाठक ने डाला वोट, 80 में 80 सीटें जीतने का क‍िया दावा
यूपी के डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने लखनऊ में वोट डालने के बाद कहा, “मैं सभी से अपील करता हूं कि विकसित भारत के संकल्प को पूरा करने के लिए शत प्रतिशत मतदान करें।… हम प्रदेश के 80 के 80 सीटें जीत रहे हैं अमेठी और रायबरेली भी जीत रहे हैं।

बाराबंकी के दो मतदान केंद्रों पर नहीं शुरू हो सका मतदान
बाराबंकी के जहांगीराबाद के कबीरपुर प्राथमिक विद्यालय और दरियाबाद विधानसभा के सैदखानपुर बूथ नंबर 34 पर मशीन खराब होने से मतदान शुरू नहीं हो सका।

अमेठी और रायबरेली में कमल खिल रहा है: दिनेश प्रताप सिंह
रायबरेली लोकसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार दिनेश प्रताप सिंह ने कहा, अब कोई भ्रम नहीं बचा है, अमेठी और रायबरेली में कमल खिल रहा है।

फैजाबाद लोकसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार लल्लू सिंह ने अपना वोट डाला। लल्लू सिंह ने कहा, “विकसित भारत, विकसित अयोध्या के लिए और पीएम मोदी को तीसरी बार पीएम बनाने के लिए आज पूरे देश में सभी मतदान कर रहे हैं, बहुत विकास होना बाकी अभी तो अयोध्या का विकास शुरू हुआ है।”

मायावती ने मतदाताओं से की वोट करने की अपील
लखनऊ में वोट डालने के बाद मायावती ने कहा, “मैंने मतदान कर दिया है…मैं सभी मतदाताओं से अपील करती हूं कि मतदान जरूर करें…मैं सभी राजनीतिक दलों से कहना चाहती हूं कि उनको जनहित के मुद्दों को प्राथमिकता देनी चाहिए।”

कैसरगंज के एक मतदान केंद्र पर ईवीएम खराब
कैसरगंज लोकसभा क्षेत्र के हुजूरपुर के अहिरानपुरवा बूथ की ईवीएम खराब हो गई है। इससे मतदान रुक गया। अभी तक सिर्फ 54 वोट पड़ सके।

गोंडा में 37.47 लाख मतदाता करेंगे 12 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला
गोंडा: लोकसभा चुनाव को लेकर मतदान शुरू हो गया है। कैसरगंज व गोंडा लोकसभा क्षेत्र के 37.47 लाख मतदाता 12 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे। गोंडा लोकसभा क्षेत्र से आठ व कैसरगंज लोकसभा क्षेत्र से चार उम्मीदवार किस्मत आजमा रहे हैं।

UP Lok Sabha Elections 2024 Live: मायावती ने लखनऊ में डाला वोट
उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री और बसपा प्रमुख मायावती ने लखनऊ के एक मतदान केंद्र पर लोकसभा चुनाव 2024 के ल‍िए वोट डाला।

यूपी में 28688 पोलिंग स्टेशन
उत्तर प्रदेश में पांचवें चरण के लिए हो रहे लोकसभा चुनाव में कुल 28688 पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं।

यूपी की 14 लोकसभा सीटों पर मतदान शुरू
पांचवें चरण की 14 लोकसभा सीटों के लिए उत्तर प्रदेश में सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो गया है।