मध्य प्रदेश में हैंडपंप से साथ-साथ निकल रहा आग और पानी, लोग हैरान

Fire and water coming out of hand pump in Madhya Pradesh, people shocked
Fire and water coming out of hand pump in Madhya Pradesh, people shocked
इस खबर को शेयर करें

छतरपुर। वैसे तो आग और पानी का कोई मेल नहीं होता, लेकिन मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले में एक हैरान कर देने वाला वीडियो सामने आया है. जहां एक हैंडपंप से आग और पानी एक साथ निकल रहा है. जिसको देखकर आसपास के इलाके में दहशत का माहौल है.

दरअसल, छतरपुर जिले के कछार गांव में हैंडपंप से अचानक पानी के साथ आग निकलने लगी. जिसको देखकर इलाके में हड़कंप मच गया और अजूबे को देखने के लिए लोगों की भीड़ लग गई. इसी दौरान वहां मौजूद किसी शख्स ने इसका वीडियो अपने मोबाइल पर कैद कर लिया और वायरल कर दिया. जिसके बाद वायरल वीडियो देखते ही स्थानीय प्रशासन मामले की जांच में जुट गया.

उधर स्थानीय लोग बताते हैं कि स्कूल के पास लगे इस हैंडपंप से पूरे गांव की प्यास बुझाती है. गांव में मात्र दो हैंडपंप हैं. जिनमें से 1 से अब पानी के साथ आग निकल रही है. जिसको देखकर सभी लोग आश्चर्यचकित हैं. ग्रामीणों ने अधिकारियों को इस बात की जानकारी दी है. ऐसा क्यों हो रहा है इसके लिए प्रशासन मामले की जांच कर रही है.

क्या कहते हैं जानकार

इस मामले में भूगर्भशास्त्री प्रोफेसर जेपी सिंह का कहना है कि हैंडपंप से पानी के साथ आग निकलना कोई चमत्कारी घटना नहीं है. यह सामान्यत: हाइड्रोकार्बन (मिथेन) गैस होती है. जहां अवसादी चट्टानों में पेड़-पौधों के अवशेष और अवसाद (बारीक रेत) के एक साथ दलदली क्षेत्र में जमा होते हैं, वहां भौतिक- रासायनिक प्रक्रम द्वारा विघटन-अपघटन द्वारा मिथेन गैस का निर्माण होता है. यह गैस गर्म होने से या जलने से घनत्व में कम होती है. परिणामस्वरूप ऊपर को उठती है और वैक्यूम निर्मित होता है. जिससे इस गैस के नीचे स्थित भूजल भी ऊपर की ओर उठता है. यह क्रम एकान्तरित रूप से चलता है.