बारिश के मौसम में हो सकता है फ्लू का अटैक, दिखे ऐसे लक्षण तो तुरंत कराएं टेस्ट

Flu attack can happen in the rainy season, if you see such symptoms, get the test done immediately
Flu attack can happen in the rainy season, if you see such symptoms, get the test done immediately
इस खबर को शेयर करें

Influenza Warning Sign: इन्फ्लुएंजा (Influenza) एक वायरल इंफेक्शन (Viral Infection) है जो आपके रिस्पाइरेटरी सिस्टम (Respiratory System) जैसे आपकी नाक, गले और फेफड़ों पर हमला करता है. इस बीमारी को आमतौर पर फ्लू कहा जाता है, ज्यादातर लोगों के लिए, फ्लू अपने आप ठीक हो जाता है. लेकिन कभी-कभी, इन्फ्लूएंजा और इससे होने वाली परेशानियां घातक हो सकती हैं, इसलिए आपके लिए जरूरी है कि इस बदलते हुए मौसम में फ्लू के इशारों को वक्त से पहले पहचान लें, वरना सेहत को तगड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है. आइए जानते हैं कि इस बीमारी के कौन-कौन से लक्षण हैं.

खांसी
फ्लू अपने साथ सूखी और लगातार होने वाली खांसी लाता है. ये खांस असहज करने वाली और दर्दनाक हो सकती है. इस दौरान आपको कभी-कभी सांस लेने में तकलीफ या सीने में तकलीफ का अनुभव हो सकता है. कई फ्लू से जुड़ी खांसी तकरीबन 2 हफ्ते तक रह सकती है.

सिरदर्द
फ्लू का पहला लक्षण गंभीर सिरदर्द हो सकता है. कई बार आप लाइट और साउंड को लेकर सेंसेटिव हो जाते हैं और फिर सिरदर्द बढ़ने लगता है. ऐसे लक्षणों को तुरंत पहचानें और इलाज कराएं.

थकान
थकान महसूस करना फ्लू का एक साफ लक्षण नहीं है. आम तौर पर बीमार महसूस करना कई स्थितियों का संकेत हो सकता है, हालांकि फ्लू की स्थिति में थकान और थकान की ये भावनाएं तेजी से आ सकती हैं और इन्हें दूर करना मुश्किल हो सकता है.

मांसपेशियों में दर्द
फ्लू से जुड़े मांसपेशियों के दर्द आपकी गर्दन, पीठ, हाथ और पैरों में महसूस होते हैं. ये अक्सर गंभीर हो सकते हैं, जिससे बुनियादी काम को करने की कोशिश करने पर भी मूव करना मुश्किल हो जाता है.

बुखार
फ्लू की वजह से बुखार आना लाजमी है. इसमें बॉडी टेम्प्रेचर तकरीबन 100 °F (37.8 °C) से लेकर 104 °F (40 °C) तक के हाई लेवल तक पहुंच सकता है. हालांकि ये चिंताजनक है, छोटे बच्चों में वयस्कों की तुलना में अधिक बुखार होना असामान्य नहीं है. अगर आपको जरा भी शक है कि आपके बच्चे को फ्लू है, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. इस तरह का बुखार आमतौर पर 3 से 4 दिनों में ठीक हो जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. aaj ki NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)