पेट्रोल पंप पर धोखाधड़ी से बचने के लिए अपनाएं 3 तरीका, कभी नहीं खाएंगे धोखा

Follow 3 ways to avoid fraud at petrol pump, never get cheated
Follow 3 ways to avoid fraud at petrol pump, never get cheated
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली. पेट्रोल पंपों पर गाड़ी में पेट्रोल-डीजल भराते समय अक्सर कई लोगों के साथ धोखाधड़ी हो जाती है. कभी कभी पेट्रोल-डीजल बताई मात्रा से कम मिलता है तो कभी पैसे में कुछ हेर-फेर हो सकता है. हम में से कोई न कोई कभी न कभी अपनी कार, स्कूटर या बाइक में पेट्रोल-डीजल भरवाने पर ठगी के शिकार जरूर हुए होंगे. ऐसे में सावधानी बरतना बेहद जरूरी है. आज हम आपको कुछ ट्रिक बता रहे हैं. जिससे आप धोखाधड़ी के शिकार से बच सकते हैं.

फ्यूल खरीदते समय ध्यान रखें कि फ्यूल भरने वाला पंप का कर्मचारी पिछले ग्राहक के वाहन में फ्यूल भरने के बाद मशीन को जीरो पर कर रहा है या नहीं. अगर कर्मचारी ऐसा नहीं करता है तो उसे तुरंत टोककर ऐसा करने के लिए कहें. इसके अलावा मीटर के पास खड़े होकर सेल्सकर्मी की सारी गतिविधियों पर नजर रखें.

कभी रसीद लेना न भूलें
पेट्रोल पंप पर पेट्रोल और डीजल की कीमत को प्रमुखता से दिखाना जरूरी होता है. इससे उपभोक्ता को फ्यूल की मौजूदा कीमत की जानकारी रहती है. इसमें डीलर को बेचे गए ईंधन के लिए ओवरचार्ज करने की अनुमति नहीं है. जब भी आप फ्यूल खरीदते हैं, तो डीलर द्वारा ली गई कीमत का डिस्प्ले पर दिख रही कीमत से मैच करें. इसके अलावा, आपके द्वारा खरीदे जाने वाले ईंधन के लिए कैश मेमो लेना न भूलें.

इस तरह करें मिलावट की जांच
कुछ पेट्रोल पंपों पर मिलावटी पेट्रोल-डीजल की समस्या भी आती है. ऐसा लो क्वालिटी वाला ईंधन आपके वाहन के इंजन को खराब भी कर सकता है. आप इसे फिल्टर पेपर टेस्ट से देख सकते हैं. कागज पर पेट्रोल की कुछ बूंदें डालने से यह पता चल जाएगा कि यह निशान तक है या मिलावटी. अगर पेट्रोल शुद्ध है, तो यह बिना कोई दाग छोड़े वाष्पित हो जाएगा. हालांकि, अगर यह मिलावट है, तो पेट्रोल की बूंदें कागज पर कुछ दाग छोड़ देंगी.