Food For Men: पुरुषों को ताकतवर और हेल्दी बनाते हैं ये फूड्स, डाइट लिस्ट में कर लें शामिल

Men's Health: पुरुषों को इस भागदौड़ भरी जिंदगी में अपनी सेहत का ख्याल जरूर रखना चाहिए वरना आप कई बीमारियों का शिकार हो सकते हैं. इसके लिए जरूरी है कि आप कुछ खास फूड्स जरूर खाएं.

Food For Men: These foods make men strong and healthy, include them in the diet list
Food For Men: These foods make men strong and healthy, include them in the diet list
इस खबर को शेयर करें

Best Food For Men: मौजूदा दौर में पुरुषों के सिर पर एकसाथ कई जिम्मेदारियां, पढ़ाई-लिखाई और करियर की चिंता से लेकर परिवार का खर्च निकालना आसान नहीं होता. इन जद्दोजहद के कारण ये अपना ख्याल नहीं रख पाते और खाने पीने में जबरदस्त लापरवाही बरतते हैं. इससमे मोटापा, हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक, कैंसर और डायबिटीज जैसी बीमारियों का खतरा पैदा हो जाता है. ऐसे में आपको अपनी डाइट हैबिट्स में बदलाव करना होगा तभी आप सेहतमंद और ताकतवर बन सकते हैं. आइए जानते हैं कि वो कौन कौन से फूड्स हैं जो पुरुषों को जरूर खाने चाहिए.

पुरुषों के लिए सुपरफूड्स

1. दूध
पुरुषों को बचपन से लेकर बुढ़ापे तक दूध और इससे बनी चीजों का सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि इनमें कैल्शियम, विटामिन डी, प्रोटीन, अमिनो एसिड और ल्यूटिन की भरपूर मात्रा पाई जाती है. इससे मर्दों के शरीर को मजबूती मिलती है.

2. अंडा
कहा जाता है कि ‘संडे हो या मंडे, रोज खाए अंडे’ इसकी वजह है कि ये किसी सुपरफूड से कम नहीं होते, इसे अक्सर नाश्ते में खाने की सलाह दी जाती है. अंडे में प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, विटामिन बी, विटामिन डी और ल्यूटिन मौजूद होता है जो बॉडी के लिए बेहद जरूरी है.

3. सीड्स
हमारे किचन में ऐसे कई सीड्स मौजूद हैं जो पुरुषों की सेहत को फायदा पहुंचा सकते हैं. इन बीजों में प्रोटीन, फाइबर और नेचुरल फैट होता है जो प्रोस्टेट और कोलन कैंसर के खतरे को कम कर सकता है.

4. हरी सब्जियां
हेल्थ एक्सपर्ट हमेशआ से हरी सब्जियों को डेली डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं, क्योंकि ये पुरुषों समेत सभी के लिए लाभदायक होते हैं. आप इस लिस्ट में पालक, ब्रोकली और पत्तागोभी को जरूर शामिल करें.

5. ड्राई फ्रूट्स
ड्राई फ्रूट्स को हमेशा से सेहत के लिए अच्छा समझा जाता है क्योंकि इससे न सिर्फ शरीर बल्कि दिमाग को भी काफी फायदा होता है. अगर आप बादाम और अखरोट खाएंगे तो शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम हो जाएगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. AAJ KI NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)