जिसका नीतीश-लालू को था इंतजार, वो घड़ी आ गई, अब सोनिया से मिलने जाना है

For whom Nitish-Lalu were waiting, that hour has come, now have to go to meet Sonia
For whom Nitish-Lalu were waiting, that hour has come, now have to go to meet Sonia
इस खबर को शेयर करें

पटना: बिहार में जब से नीतीश कुमार ने एनडीए का साथ छोड़कर महागठबंधन के साथ गए हैं, सियासी घमासान चरम पर है। खास तौर से सत्ता पक्ष से विपक्ष में आई बीजेपी जेडीयू-महागठबंधन सरकार को घेरने का कोई मौका नहीं छोड़ना चाह रही। यही वजह है कि पार्टी के दिग्गज नेता और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज बिहार दौरे (Amit Shah Seemanchal Visit) पर पहुंच रहे। इधर, सत्ताधारी महागठबंधन ने भी 2024 (Lok Sabha Election 2024) को लेकर अपनी रणनीतिक तैयारी तेज कर दी है। शाह का दौरा संपन्न होते ही बिहार के सीएम नीतीश कुमार और आरजेडी सुप्रीमो लालू यादव दिल्ली दौरे (Nitish Kumar Lalu Yadav Dlehi Visit) पर पहुंचेंगे। 25 सितंबर को उनकी कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) से मुलाकात होगी। हालिया सियासी घटनाक्रम को देखते हुए तीनों दिग्गजों की ये मीटिंग बेहद अहम मानी जा रही है।

शाह के बिहार दौरे के बाद नीतीश-लालू का दिल्ली दौरा
नीतीश कुमार इस समय देश में विपक्षी दलों को एकजुट करने के लिए अपनी ताकत झोंक रहे हैं। हाल ही में वह तीन दिनों के लिए दिल्ली की यात्रा पर थे। इस दौरान राहुल गांधी, सीताराम येचुरी, डी राजा, अरविंद केजरीवाल, मुलायम सिंह यादव, अखिलेश यादव के साथ-साथ कई दिग्गज नेताओं से मुलाकात की थी। सोनिया गांधी उस समय मौजूद नहीं थीं, इसलिए नीतीश कुमार उनसे नहीं मिल पाए थे। अब नए कार्यक्रम के मुताबिक, बिहार के सीएम नीतीश कुमार और आरजेडी के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव 25 सितंबर को दिल्ली में सोनिया गांधी से मुलाकात करेंगे।

सोनिया गांधी से करेंगे दिल्ली में मुलाकात
बिहार के दोनों वरिष्ठ नेता इस बैठक के लिए दिल्ली जाएंगे। सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद नीतीश कुमार, पूर्व उपप्रधानमंत्री चौधरी देवीलाल की जयंती पर हरियाणा के फतेहाबाद जाएंगे। उम्मीद है कि रैली के दौरान देश के अन्य विपक्षी दलों के नेता भी वहां मौजूद होंगे। ओम प्रकाश चौटाला के नेतृत्व में इंडियन नेशनल लोक दल (इनेलो) हर साल ताऊ देवीलाल की जयंती के अवसर पर एक रैली आयोजित करता है। इसमें विपक्षी दलों के नेता शामिल होंगे।

पूर्णिया में रैली, फिर किशनगंज में डिनर
इधर, अमित शाह अपने दो दिन के सीमांचल दौरे पर शाह आज पूर्णिया पहुंच रहे, फिर रात में किशनगंज में जाएंगे। उनके सीमांचल दौरे को भी 2024 के चुनावी रण से जोड़कर देखा जा रहा। शाह, पूर्णिया के रंगभूमि मैदान में जनसभा को संबोधित करेंगे। बीजेपी ने इसका नाम जनभावना महासभा रखा है। करीब तीन घंटे तक वहां रहेंगे। जनसभा को संबोधित करने के बाद फिर चुनापुर हवाई अड्डे से खगड़ा किशनगंज के लिए हेलीकॉप्टर से रवाना हो जाएंगे। इसके बाद वे किशनगंज में बूढ़ी काली मंदिर में जाकर माता की पूजा-अर्चना करेंगे। किशनगंज पहुंचने पर माता गुजरी विश्वविद्यालय में रुकेंगे। शाम चार बजे से रात 9 बजे तक यहां बीजेपी नेताओं के साथ मीटिंग होगी। इसमें सीमांचल के भाजपा के वरिष्ठ नेताओं के अलावा जिला और प्रखंड अध्यक्षों से भी अमित शाह मुलाकात करेंगे। बैठक के बाद डिनर का आयोजन किया गया है।