पूर्व रेलवे अफसर के घर छापा, 17 किलो सोना, डेढ़ करोड़ नकद, फट गई अफसरों की आंखें

Former railway officer's house raided, 17 kg gold, 1.5 crore cash, officers' eyes burst
Former railway officer's house raided, 17 kg gold, 1.5 crore cash, officers' eyes burst
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। ओडिशा में एक रिटायर्ड रेलवे अधिकारी के ठिकानों पर छापेमारी में सीबीआई को 17 किलो सोना और 1.57 करोड़ रुपये नकद बरामद हुए हैं। केंद्रीय जांच एजेंसी ने यह कार्रवाई पूर्व रेल अधिकारी के भुवनेश्वर स्थित ठिकानों पर की। नवंबर 2022 में रेलवे के प्रिंसिपल चीफ कमर्शियल मैनेजर के पद से रिटायर अधिकारी के खिलाफ एजेंसी आय से अधिक संपत्ति के आरोपों की जांच कर रही है।

एजेंसी ने तीन जनवरी को 1987 बैच के भारतीय रेलवे यातायात सेवा के अधिकारी प्रमोद कुमार जेना के खिलाफ मामला दर्ज किया था। सीबीआई ने बताया है कि उसने जेना के ठिकानों की तलाशी ली है। जांच एजेंसी के अनुसार जब्त सोने की बाजार कीमत आठ से 10 दस करोड़ रुपये के बीच है।

छापेमारी के दौरान ढाई करोड़ रुपये के पोस्टल डिपॉजिट और संपत्ति से जुड़े अन्य दस्तावेज भी बरामद हुए हैं। जेना के खिलाफ दर्ज एफआईआर में आरोप लगाया गया है कि 1 अप्रैल 2005 को जेना के पास बैंक बैलेंस और प्लॉट के रूप में 4.55 लाख रुपये की संपत्ति थी। 31 मार्च 2020 तक यह बढ़कर 4.33 करोड़ रुपये हो गई।
सीबीआई के अनुसार जब इस अवधि के बीच जेना की आमदनी और खर्चे का हिसाब किया गया तो 1.92 करोड़ रुपये की संपत्ति के बारे में वे कोई संतोषप्रद जवाब नहीं दे पाए। यह राशि उक्त अवधि के दौरान उनकी वास्तविक आमदनी से 59.09 प्रतिशत ज्यादा है।