Fruits For Diabetes: हर डायबिटीज के मरीज को खाने चाहिए ये 5 तरह के फल, शुगर लेवल पर कर पाएंगे काबू

Fruits For Diabetes: These 5 types of fruits should be eaten by every diabetic patient, they will be able to control the sugar level
Fruits For Diabetes: These 5 types of fruits should be eaten by every diabetic patient, they will be able to control the sugar level
इस खबर को शेयर करें

Fruits For Type 2 Diabetes: 21वीं सदी में तेजी से भागती जीवनशैली अक्सर सेहत से जुड़ी परेशानियों का कारण बनती है. आज की दौर में डायबिटीज दुनियाभर में एक खतरनाक स्वास्थ्य समस्या बन गई है. ये एक कोरोनिक हेल्थ कंडीशन है जिसमें हमारा शरीर खून में हाई शुगर के लेवल को कंट्रोल नहीं कर सकता है. इस स्थिति में या तो पैक्रियाज के ग्लैंड पर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन नहीं कर पा रहे होते हैं जो ग्लूकोज लेवल को बनाए रखता है, या फिर शरीर की कोशिकाएं इंसुलिन को रिस्पॉन्ड करना बंद कर देती हैं. लेकिन ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखने के कुछ तरीके हैं. वैसे उचित दवा और सेहत की देखभाल जरूरी है, वहीं लाइफस्टाइल में बदलाव भी डायबिटीज से निपटने में मदद कर सकता हैं. आइए जानते हैं कि डायबिटीज के मरीजों को कौन-कौन से फल खाने चाहिए.

डायबिटीज के मरीज जरूर खाएं ये 5 फल

1. नाशपाती (Pear)
नाशपाती में लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, इसलिए यह बल्ड शुगर के लेवल को बहुत जल्दी नहीं बढ़ने देता. ये विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन बी1, विटामिन बी2, विटामिन बी3 और विटामिन बी9 से भरपूर होता है. नाशपाती में पोटेशियम, कैल्शियम और जिंक की भरपूर मात्रा होती है. इसे रेशेदार फल के तौर पर भी जाना जाता है और इसमें एंटी-ऑक्सिडेंट और कैरोटेनॉयड्स होते हैं.

2. अमरूद (Guava)
लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स होने के अलावा, अमरूद में सोडियम की मात्रा कम और पोटेशियम की मात्रा ज्यादा होती है. ये मधुमेह रोगियों के लिए अहम है. अमरूद में संतरे से चार गुना ज्यादा विटामिन सी होता है.

3. संतरा (Orange)
साइट्रस फ्रूट डायबिटीज के खिलाफ शानदार तरीके से काम कर सकते हैं. इसमें खासतौर पर लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जो मधुमेह के रोगियों के लिए फायदेमंद होता है. संतरा विटामिन सी, फ्लेवोनॉयड एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर से भरपूर होता है.

4. हरे सेब (Green Apple)
डायबिटीज के मरीजों के लिए हरे सेब को सुपरफूड माना जाता है. ये फल सॉल्युबल फाइबर, नियासिन, जिंक, आयरन और अन्य मिनरल्स से भरपूर है जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. हरे सेब में चीनी की मात्रा भी कम होती है. लाल सेब का सेलेक्शन न करें क्योंकि इनमें नेचुरल शुगर कंटेंट ज्यादा होता है.

5. जामुन (Black Plum)
जामुन मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद फल है. ये विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन बी और विटामिन डी जैसे न्यूट्रिएंट्स से भरपूर है, जो हाई ब्लड शुगर लेवल के खतरे को कम करने में मदद कर सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. aaj ki NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)