गौतम अडानी की धमाकेदार वापसी, हजारों करोड़ की इस सीमेंट कंपनी का अधिग्रहण पूरा

Gautam Adani's comeback with a bang, acquisition of this cement company worth thousands of crores completed
Gautam Adani's comeback with a bang, acquisition of this cement company worth thousands of crores completed
इस खबर को शेयर करें

Sanghi Industries Takeover: देश के दूसरे सबसे अमीर कारोबारी गौतम अडानी की अगुवाई वाली अम्‍बुजा सीमेंट्स ल‍िमि‍टेड ने सांघी इंडस्ट्रीज लि. (SIL) का टेकओवर पूरा कर लिया है. यह अधिग्रहण संशोधित पेशकश मूल्य 121.90 रुपये प्रति शेयर के भाव पर किया गया है. गौरतलब है क‍ि अम्बुजा सीमेंट्स लि. (ACL) ने सांघी इंडस्ट्रीज में 10 रुपये फेस वैल्‍यू शेयर के आधार पर 26 प्रतिशत हिस्सेदारी अधिग्रहण करने को लेकर इस साल अगस्त में 114.22 रुपये प्रति शेयर कीमत की पेशकश की थी.

शेयर में करीब 5 फीसदी की तेजी देखी गई

कंपनी ने शेयर बाजार को दी सूचना में कहा, ‘सेबी विनियमन, 2011 के तहत कंपनी के दायित्वों के अनुसार पेशकश मूल्य को संशोधित कर 121.90 रुपये किया गया है.’ आज के कारोबारी सत्र में सांघी इंडस्ट्रीज के शेयर में करीब 5 फीसदी की तेजी देखी गई. कारोबारी सत्र के अंत में यह शेयर 129.90 रुपये पर बंद हुआ. संशोधित पेशकश मूल्य से 6.56 प्रतिशत अधिक है. अम्बुजा सीमेंट्स ने एक अलग बयान में कहा कि उसने 5,185 करोड़ रुपये के उद्यम मूल्य पर सांघी इंडस्ट्रीज का अधिग्रहण सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है.

अम्बुजा सीमेंट्स के पास 54.51 फीसदी की हिस्सेदारी
ग्रुप ने अधिग्रहण राशि को आंतरिक स्रोत से जुटाया है. इसमें कहा गया क‍ि ‘इस अधिग्रहण के साथ एसीएल के पास अम्बुजा सीमेंट्स की कंपनी में 54.51 प्रतिशत की नियंत्रक हिस्सेदारी है.’ इससे कंपनी की उत्पादन क्षमता 6.85 करोड़ टन से बढ़कर 7.46 करोड़ टन हो गई है. इसमें एसीसी लिमि‍टेड भी शामिल है, जो अम्बुजा सीमेंट की इकाई है. आपको बता दें सांघी इंडस्ट्रीज (Sanghi Industries) वेस्‍टर्न इंड‍िया की बड़ी सीमेंट न‍िर्माता कंपनी है.

हिंडनबर्ग की रिपोर्ट में अडानी ग्रुप की कंपनियों पर वित्तीय अनियमितता के आरोपों के बाद ग्रुप की तरफ से की गई यह बड़ी डील है. अल्ट्राटेक के बाद अंबुजा दूसरी सबसे बड़ी सीमेंट निर्माता कंपनी है. अडानी ग्रुप पिछले साल सितंबर में अंबुजा सीमेंट और उसकी सहयोगी एसीसी ल‍िमि‍टेड में बड़ा शेयर लेकर सीमेंट सेक्‍टर में उतरा था.