हो जाओ तैयार, 4G का जाने वाला है जमाना, इस दिन PM Modi कर सकते हैं 5G की घोषणा

5G in India: पीएम नरेंद्र मोदी सिर्फ 5G को लेकर ही नहीं बल्कि 6G विजन को लेकर भी बात करेंगे। माना जा रहा है कि इस सर्विस के 1 अक्टूबर को लॉन्च किया जा सकता है।

Get ready, the era of 4G is about to go, PM Modi can announce 5G on this day
Get ready, the era of 4G is about to go, PM Modi can announce 5G on this day
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। 5G लॉन्च अब दूर नहीं है। इसका इंतजार खत्म होने ही वाला है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 1 अक्टूबर को 5G रोलआउट के बारे में घोषणा कर सकते हैं। अपकमिंग इंडिया मोबाइल कांग्रेस (IMC) इवेंट में 6G के बारे में बात करेंगे, जो 1 अक्टूबर से शुरू होगा। बता दें कि IMC इवेंट चार दिनों के लिए आयोजित किया जाएगा, लेकिन 5G पर घोषणा इवेंट के पहले दिन ही कर दी जाएगी।

बता दें कि इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी सिर्फ 5G को लेकर ही नहीं बल्कि 6G विजन को लेकर भी बात करेंगे। माना जा रहा है कि इस सर्विस के 1 अक्टूबर को लॉन्च किया जा सकता है। वहीं, इससे पहले रिलायंस जियो और एयरटेल जैसी टेलिकॉम कंपनियों ने पहले ही घोषणा कर दी है कि दिवाली तक 5जी सर्विस शुरू कर दी जाएगी। Reliance Jio ने पहले ही घोषणा कर दी है कि कंपनी सबसे पहले दिल्ली, कोलकाता, चेन्नई और मुंबई सहित केवल चार प्रमुख शहरों में 5G को रोल आउट करेगी। यही कहना एयरटेल का भी होगा। टेलिकॉम दिग्गजों को उम्मीद है कि 2023 के अंत तक 5G पूरे भारत में पहुंच जाएगा।

5G प्लान की कीमतों के बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं दी गई है।। केंद्रीय आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने हाल ही में कहा था कि 5G प्लान किफायती होंगे। लोगों को इस नेटवर्क के लिए पहले से ज्यादा कीमत चुकानी होगी। अभी की बात की जाए तो ग्राहकों को 500 रुपये से 600 रुपये के बीच में प्लान्स रिचार्ज करने पड़ते हैं। ये 4G प्लान्स हैं। अब आने वाले समय में यह देखना दिलचस्प होगा कि भारत में 5G कितना महंगा होगा। कहा जा रहा है कि एयरटेल यूजर्स को 5G के लिए नया सिम खरीदने की जरूरत नहीं होगी क्योंकि कंपनी ने घोषणा की है कि जिन लोगों ने 4जी सिम खरीदा है उनके पास पहले से ही लेटेस्ट नेटवर्क का सपोर्ट होगा। बाकी कंपनियों के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं मिली है।