Geyser फटेगा बम की तरह! कहीं आप भी तो नहीं कर रहे अनजाने में यह गलती; तुरंत जानें और रहे Alert

Geyser will explode like a bomb! Are you also making this mistake unknowingly? Know immediately and be Alert
Geyser will explode like a bomb! Are you also making this mistake unknowingly? Know immediately and be Alert
इस खबर को शेयर करें

भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. दिल्ली सहित कई राज्यों में कड़क सर्दी पड़ रही है. यह सर्दी अभी कुछ हफ्ते और चलने वाली है. सर्दियों में वॉटर हीटर का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है. हर चीज में गर्म पानी का सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है. चाहे वो नहाना हो, बर्तन धोना हो या फिर कपड़े धोना. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आपको अपने घर के लिए कैसे वॉटर हीटर को खरीदना चाहिए और कैसे गीजर से सुरक्षित रहना चाहिए. इन टिप्स को हमारे साथ हैवल्स इंडिया के ज्वाइंट प्रेसिडेंट अवनीत सिंह गंभीर ने शेयर किया है.

ऐसे रहें सेफ
वॉटर हीटर का इस्तेमाल करते वक्त हम काफी चौकन्ने रहते हैं. लेकिन खरीदते समय हम कई चीजों को नजर अंदाज कर देते हैं. गीजर में कुछ खास सिक्योरिटी फीचर होने चाहिए, जो आपको सेफ रखें. जैसे लीकेज होने पर बिजली की आपूर्ति बंद हो जाना, प्लग में पानी जाने के बाद भी झटका न लगे. साथ ही अगर आप वॉटर हीटर खरीद रहे हैं तो ध्यान रखें कि वो अच्छे मटेरियल से बना हो. खरीदते समय देखें कि वॉटर हीटर शॉक प्रूफ हो. प्रेशर कंट्रोल फीचर भी होना चाहिए. यह अतिरिक्त दबाव को संभालते हैं और टैंक फटने जैसी समस्याओं को रोकते हैं.

आपके घर के बाथरूम में कौन सा होना चाहिए Geyser
अक्सर लोग सस्ते के चक्कर में छोटे साइज वाला हीटर ले लेते हैं. लेकिन यह ज्यादा गर्म पानी नहीं दे पाते है. ऐसे में वॉटर हीटर खरीदते समय दिमाग में रखें कि किस काम के लिए आप वॉटर हीटर खरीदना चाहते हैं. अगर आप किचन के लिए गीजर लेना चाहते हैं तो 1 लीटर, 3 लीटर और 6 लीटर वाले गीजर बेस्ट होते हैं. बाथरूम के लिए 10 लीटर – 35 लीटर वाले गीजर अच्छे माने जाते हैं.

रेटिंग जरूर देखें
अगर आप नया वॉटर हीटर खरीदने जा रहे हैं तो स्टार रेटिंग पर जरूर ध्यान दें. यह आपको बिजली बचाने में मदद करेंगे. 5 स्टार रेटिंग वाले गीजर 25 प्रतिशत तक बिजली बचा लेते हैं. Havells Magnatron भारत का पहला वॉटर हीटर है जिसमें ’नो हीटिंग ऐलीमेंट इंडक्शन हीट ट्रांस्फर टेक्नोलॉजी’ है, इससे नहाने लायक पानी मिल जाता है और पानी को घंटों तक गर्म रखता है. यह 10 से 15 मिनट में पानी को गर्म कर देता है.

आफ्टर सेल्स सर्विस
कई लोग गीजर को खरीद लेते हैं, लेकिन यह पता करना भूल जाते हैं कि कंपनी सर्विस करेगी या नहीं. साथ ही कंपनी कितने साल की वारंटी ऑफर कर रही है. ऐसे में सिर्फ प्रतिष्ठित ब्रांड चुनें जो वॉटर हीटर पर लंबी अवधि की वारंटी देता हो.