हिमाचल बोर्ड में लड़कियों ने मारी बाजी, जानें किसने किया टॉप

हिमाचल प्रदेश में साल करीब 88,013 छात्रों ने 12वीं की परीक्षा दी थी. इनमे से 82 हजार 342 बच्चों ने परीक्षा पास की है. खास बात यह है कि इस हर लड़कियां ही अव्वल रही हैं.

Girls won in Himachal Board, know who topped
Girls won in Himachal Board, know who topped
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: हिमाचल प्रदेश शिक्षा बोर्ड ने आज 18 जून को 12वीं कक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया है. कक्षा 12वीं कक्षा का परिणाम 93.91 फीसद रहा है. इस साल कुल 82342 परीक्षार्थी पास हुए हैं जबकि 3379 विधार्थियों की कंपार्टमेंट आई है और 1889 फेल हुए हैं. बता दें, आर्ट्स की टापर्स लिस्‍ट में लड़कियों ने बाजी मारी है. इस साल टॉप 10 की लिस्ट में लड़कियों का दबदबा है. स्टूडेंट्स शिक्षा बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट www.hpbose.org पर जाकर रिजल्ट चेक सकते हैं.

इतने स्टूडेंट्स ने दी थी परीक्षा
बता दें, इस साल करीब 88,013 छात्रों ने 12वीं की परीक्षा दी थी. इनमे से 82 हजार 342 बच्चों ने परीक्षा पास की है. खास बात यह है कि इस हर लड़कियां ही अव्वल रही हैं. घुमारवीं की वाणी गौतम 12वीं में 98 प्रतिशत अंक हासिल कर प्रथम स्थान पर रही हैं. छात्र रोल नंबर और जन्म तिथि के माध्यम से अपना रिजल्ट देख सकते हैं.

ये रहे यूपी के नतीजे
वहीं, उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं 2022 का रिजल्ट आज जारी कर दिया गया है. ऐसे में हर किसी की नजरें बस रिजल्ट की ओर टिकी हुई हैं. बच्चे और उनके पेरेंट्स का इंतजार खत्म हो गया है. छात्र नतीजे देखने के लिए बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in और results.upmsp.edu.in पर जा सकते हैं. वहीं, 12वीं कक्षा का रिजल्ट शाम 4 बजे घोषित किया जाएगा.

रिजल्ट जारी होने के बाद टॉपर लिस्ट भी जारी कर दी गई है. इस साल कानपुर की किरन कुशवाह ने तीसरा स्थान हासिल किया है. चौथे नंबर पर कन्नौज के अनिकेत शर्मा हैं. कानपुर की पलक अवस्थी पांचवे नंबर पर हैं. मुरादाबाद की संस्कृति ठाकुर सेकंड टॉपर रही हैं.