जमीन से निकला सोने का मकबरा, चमचमाता हुआ 3200 साल पुराना खजाना देख पुरातत्वविद हैरान, देखें अद्भुत तस्वीरें

Gold tomb unearthed from the ground, archaeologist surprised to see gleaming 3200-year-old treasure, see amazing pictures
Gold tomb unearthed from the ground, archaeologist surprised to see gleaming 3200-year-old treasure, see amazing pictures
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: पोलिश और आर्मेनियाई पुरातत्वविदों की एक टीम ने मेट्समोर स्थल पर एक गोल्डन मकबरे की खोज की है.टीम ने दो लोगों की कब्र की खुदाई के दौरान सोने के तीन हार के अवशेषों की खोज की. इसमें कांस्य युग के सोने के अलंकृत हार शामिल हैं.

मेट्समोर वह स्थान है जहां आर्मेनिया के क्षेत्र में सबसे पुराने ज्ञात सोने के गहने मिले थे. पुरातत्वविदों ने मकबरे के अंदर 100 से अधिक मोतियों और सोने के पेंडेंट की खोज की. उनमें से कुछ सेल्टिक क्रॉस की तरह दिखते हैं. बड़ी संख्या में कारेलियन पेंडेंट भी थे.

यह मकबरा मिस्र पर रामेसेस द्वितीय के शासन के समय का है. मेट्समोर एक पुरातात्विक रिजर्व की स्थिति के साथ एक संरक्षित पुरातात्विक स्थल है. 1965 से इस क्षेत्र में खुदाई की जा रही है, जिसमें शेरनियों के चित्रण के साथ सोने के हार और सोने की पानी चढ़ी हुई बेल्ट खोजी जा चुकी है. मेट्समोर पर आर्मेनियाई हाइलैंड में सबसे अधिक अध्ययन किए गए. इसमें कब्रिस्तान भी शामिल है. भूमि क्षेत्र 200 हेक्टेयर से अधिक है. यह साइट तारोनिक प्रशासनिक जिले में येरेवन से लगभग 35 किलोमीटर पश्चिम में अरारत मैदान में स्थित है.