मानसून को लेकर खुशखबरीः इन 14 राज्यों में इस तारीख से होगी झमाझम बारिश

Good news about monsoon: These 14 states will receive heavy rainfall from this date
Good news about monsoon: These 14 states will receive heavy rainfall from this date
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। IMD Weather Report 12 June: केरल में प्रवेश करने के बाद मॉनसून धीरे-धीरे देश के बाकी हिस्सों में फैलता जा रहा है। हालांकि इसकी रफ्तार बीच में धीमी हो गई थी। उत्तर-पश्चिमी मॉनसून फिलहाल नवसारी, जलगांव, अकोला, पुसाद, रामागुंडम, सुकमा, मलकानगिरी, विजयनगरम और इस्लामपुर से होकर गुजर रहा है। अगले 24 घंटों के दौरान तेलंगाना और छत्तीसगढ़ के कुछ और हिस्सों में आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं। इसके कारण कई राज्यों में मॉनसून वाली बारिश की शुरुआत हो जाएगी और लोगों को तपती गर्मी से राहत मिलेगी।

मौसम विज्ञान विभाग के द्वारा 12 जून को सुबह 8 बजे जारी पूर्वानुमान के मुताबिक, अगले 7 दिनों के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के साथ-साथ पश्चिम बंगाल और सिक्किम में गरज, बिजली और तेज़ हवाओं के साथ हल्की से भारी बारिश होने की संभावना है।

आईएमडी ने यह भी बताया है कि अगले 5 दिनों के दौरान पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम और मेघालय में बहुत भारी बारिश होगी। अरुणाचल प्रदेश में भी अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है। 13-16 जून के दौरान नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है।

मौसम विभाग ने बताया है कि अगले 5 दिनों के दौरान पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, ओडिशा में गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ छिटपुट जगहों पर बारिश होगी। इसी दौरान मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ में 40-60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी और हल्की बारिश होगी।

मौसम विभाग ने कहा है कि अगले 2 दिनों के दौरान कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, कर्नाटक, तेलंगाना, केरल, माहे और लक्षद्वीप में तेज़ हवाओं के साथ बारिश होगी।

5 दिनों के लिए लू की चेतावनी

मौसम विभाग ने लू को लेकर भी चेतावनी जारी की है। आईएमडी ने कहा है कि अगले 5 दिनों के दौरान उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और ओडिशा के कुछ इलाकों में लू चलने की संभावना। वहीं, बंगाल, बिहार, झारखंड के कुछ इलाकों में भी तापमान में इजाफा होगा। 12-16 जून के दौरान उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में लू चलने की संभावना।