हरियाणा में किसानों के लिए गुड न्यूज: गन्ने का रेट को लेकर आई ये बडी खबर…

Good news for farmers in Haryana: This big news came about the rate of sugarcane...
Good news for farmers in Haryana: This big news came about the rate of sugarcane...
इस खबर को शेयर करें

चंडीगढ़: हरियाणा में किसानों के आंदोलन के बीच सरकार की समीक्षा कमेटी ने गन्ने का मूल्य बढ़ाने के लिए रिपोर्ट तैयार कर ली है। कमेटी ने गन्ने के दाम बढ़ाने का प्रस्ताव दिया। सूत्रों की मानें तो हरियाणा सरकार जल्द ही गन्ने का रेट बढ़ा सकती है। हालांकि इस रिपोर्ट पर अंतिम फैसला मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को ही लेना है। कृषि मंत्री जेपी दलाल की अध्यक्षता में मंगलवार को हरियाणा निवास में समीक्षा बैठक हुई। बैठक में अधिकतर सदस्यों ने गन्ने का मूल्य बढ़ाकर पंजाब से अधिक करने को कहा। पंजाब में इस समय गन्ने का मूल्य 380 रुपये प्रति क्विंटल है, वहीं हरियाणा की बात करें तो यहां मूल्य 362 रुपये प्रति क्विंटल है। कृषि मंत्री जेपी दलाल ने आज मुख्यमंत्री मनोहर लाल से मुलाकात कर पिराई सीजन 2022-23 हेतु गन्ने के सुझावित मूल्य पर पुनर्विचार समिति की रिपोर्ट सौंपी। इस दौरान अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. सुमिता मिश्रा समेत तमाम संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

मुख्यमंत्री को रिपोर्ट सौंपते जेपी दलाल
संयुक्त किसान मोर्चा की अपनी मांगों को लेकर 26 जनवरी को ट्रैक्टर रैली निकालने जा रही है। वो गन्ने की कीमत 450 रुपये प्रति क्विटंल, 11 दिसंबर 2021 को केंद्र सरकार के साथ हुए समझौते को लागू करने की मांग करेगी। एमएसपी गारंटी कानून, किसानों की कर्जा माफी की मांग की जाएगी। जलभराव से हुए नुकसान का मुआवजा दिलवाने जैसी मांगों को लेकर किसान ट्रैक्टर्स के साथ क्रांति चौक अटोहां से शुगर मिल बमनीखेड़ा, पुराना जीटी रोड शहर, हुडा सेक्टर-दो से बाईपास होते हुए बस स्टैंड होते हुए वापस अटोहा चौक जाएगा।
अमेज़न स्मार्टफोन अपग्रेड डेज पर 40% तक की छूट पाएं – सेल 31 जनवरी तक लाइव है

मेधा पाटेकर 25 जनवरी को पलवल आएंगी
किसान नेता मास्टर महेंद्र सिंह चौहान, धर्मचंद घुघेरा, रूपराम तेवतिया, सोहन पाल चौहान, उदय सिंह सरपंच ने जनौली, अलावलपुर, कटेसरा, डाढौता, जलहाका, चिरवाड़ी, पेलक, खेडला, घुघेरा,धतीर, यादूपुर, कारना, लालवाका, अल्लीका का दौरा कर ट्रैक्टर रैली में आने का न्यौता दिया। किसान नेताओं ने कहा कि मांगों का समाधान समय रहते नहीं किया तो किसान निर्णायक आंदोलन चलाएंगे। किसानों के उत्साहवर्धन के लिए सामाजिक कार्यकर्ता मेधा पाटेकर 25 जनवरी को पलवल आएंगी।