बिहार के किसानों के लिए अच्छी खबर! अब UAE में बिकेगी मुजफ्फरपुर की शाही लीची

Good news for the farmers of Bihar! Now Shahi Litchi of Muzaffarpur will be sold in UAE
Good news for the farmers of Bihar! Now Shahi Litchi of Muzaffarpur will be sold in UAE
इस खबर को शेयर करें

पटना: बिहार के मुजफ्फरपुर की शाही लीची का स्वाद अब संयुक्त अरब अमीरात में रह रहे लोग भी चख सकेंगे. पहली बार बिहार से करीब 3,000 किलोमीटर दूर सऊदी अरब के शारजाह में ये शाही लीची भेजी जाएंगी. इसकी पहल देश और दुनिया की सबसे बड़ी मॉल की कंपनी लुलु कर रही है. लुलु मॉल के प्रतिनिधियों ने बिहार लीची उत्पादक संघ से संपर्क किया है. ऐसा पहली बार हो रहा है कि खाड़ी देशों के शहरों के मॉल में मुजफ्फरपुर की लीची लोग खरीद सकेंगे.

कंपनी की ओर से ट्रायल के तौर पर पहले एक टन शाही लीची शारजाह भेजी जा रही है. इसको लेकर गुरुवार को लखनऊ से कंपनी के प्रतिनिधि बिहार के बंदरा में लीची के बाग में खरीदारी करने पहुंचे. बता दें, जिले में 12 हजार हेक्टेयर में लीची की खेती होती है. प्रति वर्ष एक लाख टन लीची का उत्पादन होता है. कंपनी के ऑर्डर के अनुसार गुरुवार को मुजफ्फरपुर से शाही लीची पैक होकर बनारस के लिए रवाना हो रही है, फिर बनारस से फ्लाइट के जरिये लीची को संयुक्त अरब अमीरात भेजा जाएगा.

लुलु मॉल के प्रतिनिधि दीपक मिश्रा ने बताया कि हमारी इंटरनेशनल टीम के हेड मयूशुफ अली मॉनिटरिंग कर रहे हैं. हम लोग आज (गुरुवार) पहली खेप वाराणसी भेज रहे हैं. वहां से ये खेप शारजाह एयरपोर्ट भेजी जाएगी, फिर गल्फ कंट्री में बेची जाएगी. लुलु मॉल के इस कदम से लीची के किसान काफी खुश हैं. किसान वीरेंद्र सिंह ने बताया कि पहली बार लीची को गल्फ देश भेजा जा रहा है. इससे वो काफी खुश हैं. उन्हें उम्मीद है कि अब उन्हें लीची की और बेहतर कीमत मिलेगी.