यूपी के लिए खुशखबरी, अब लखनऊ में ही बनेंगे इन 12 देशों के वीजा

Good news for UP, now visas for these 12 countries will be made in Lucknow only.
Good news for UP, now visas for these 12 countries will be made in Lucknow only.
इस खबर को शेयर करें

लखनऊ : विदेश की यात्रा करने वाले उत्‍तर प्रदेश के लोगों को अब वीजा के लिए बार-बार दिल्ली जाकर अलग-अलग दूतावासों के चक्कर नहीं लगाने होंगे। लोग अब लखनऊ से ही इसके लिए अप्लाई कर सकेंगे। शनिवार को सीएम योगी आदित्यनाथ ने वीएफएस ग्लोबल वीजा ऐप्लिकेशन सेंटर का उद्‌घाटन कर दिया है। 9 फरवरी से लोगों की वीजा ऐप्लिकेशन दिल्ली के बजाय लखनऊ में स्वीकार होने लगेंगी। अभी तक केवल सिंगापुर का वीजा ही लखनऊ में अप्लाई किया जा सकता था। इससे हर महीने यूरोप जाने वाले यूपी के लाखों को फायदा मिलेगा।

इन देशों की वीजा ऐप्लिकेशन लखनऊ में होगी स्वीकार
ऑस्ट्रिया, चेक रिपब्लिक, पुर्तगाल, स्विट्जरलैंड, नीदरलैंड्स, क्रोएशिया, इटली, सऊदी अरब, हंगरी, जर्मनी, माल्टा, स्टोनिया।

1 लाख से अधिक लोग यूपी से जाते हैं यूरोप
एक निजी ट्रैवल्स के अधिकारी के मुताबिक हर महीने यूपी से यूरोप जाने वालों की संख्या एक लाख से अधिक है। ऐसे में इन लोगों को पहले वीजा के लिए दिल्ली जाना पड़ता था। दिल्ली में अपॉइंटमेंट न मिल पाने की स्थिति में मुंबई या फिर बेंगलुरु भी जाना पड़ता था। इसकी वजह से काफी पैसे खर्च होते थे। मगर अब यह सुविधा लखनऊ में शुरू होने से लोगों को समय और खर्च दोनों बचेगा। इन देशों का वीजा लेकर लोग 27 शेंजेन देशों (सभी यूरोपीय देशों) की यात्रा कर सकेंगे।

यूरोप जाने वाले पर्यटकों को मिलेगा फायदा
ग्लोबल वीजा ऐप्लिकेशन सेंटर लखनऊ में खुलने के शुरुआती दौर में सबसे ज्यादा फायदा यूरोप जाने वाले पर्यटकों और स्टूडेंट्स को मिलेगा। टूरिजम सेक्टर से जुड़े लोगों का मानना है कि इस सेवा के शुरू होने के बाद उत्तर प्रदेश से विदेश जाने वालों की संख्या में इजाफा होगा। साथ ही भविष्य में यूपी से यूरोपीय देशों के लिए डायरेक्ट फ्लाइट भी शुरू हो सकेंगी।

यूपी के इन जिलों को मिलेगा लाभ
लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, आजमगढ़, अयोध्या, प्रयागराज, मऊ, कानपुर, बरेली, लखीमपुर, उन्नाव, सीतापुर।

यह फायदा भी मिल सकेगा
– इन देशों की फ्लाइट शुरू होने की उम्मीद
– बायोमीट्रिक की सुविधा मिलेगी
– वीजा अप्लाई कर सकेंगे
– हस्ताक्षर वेरिफाई हो सकेंगे