हिमाचल में युवाओं के लिए अच्छी खबर: स्पोर्ट्स कोटे को 3 से 5% करने की तैयारी में सरकार

इस खबर को शेयर करें

हिमाचल प्रदेश के युवाओं के लिए अच्छी खबर है। सुक्खू सरकार स्पोर्ट्स कोटे को 3% से बढ़ाकर 5% करने की तैयारी में है। इससे युवा खिलाड़ियों को सरकारी क्षेत्र में नौकरियों के अवसर ज्यादा मिलेंगे। सरकारी विभागों में स्पोर्ट्स कोटे से ज्यादा से ज्यादा रोजगार देने के लिए सरकार स्पोर्ट्स कोटे में 2% की बढ़ोतरी करने जा रही है।

जल्द होगी स्पोर्ट्स काउंसिल की बैठक
युवाओं के लिए दूसरी बड़ी राहत की खबर यह है कि राज्य सरकार जल्द स्पोर्ट्स काउंसिल की बैठक करने जा रही है। स्पोर्ट्स काउंसिल की बैठक इसलिए जरूरी होती है, क्योंकि इस बैठक के माध्यम से तय होता है कि सरकारी क्षेत्र में किस खेल कोटे से कितनी नौकरियां किस श्रेणी में दी जानी हैं।

युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने पूर्व जयराम सरकार को घेरते हुए कहा कि स्पोर्ट्स काउंसिल के अध्यक्ष होते हुए उन्होंने 5 सालों में एक बार भी काउंसिल की बैठक नहीं की, जिससे युवा खिलाड़ियों को स्पोर्ट्स कोटे से नौकरियों का अवसर नहीं मिल सका।

राज्य सरकार जल्द नई खेल नीति लाने जा रही है। इसके लिए राज्य सरकार ने पंजाब, हरियाणा, और मध्य प्रदेश की स्पोर्ट्स पॉलिसी का अध्ययन किया है। सरकार का ज्यादा फोकस हरियाणा की स्पोर्ट्स पॉलिसी को अपनाने का है। इस दिशा में सरकार ने काम शुरू कर दिया है।

पत्रकारों से रूबरू होते मंत्री विक्रमादित्य सिंह।
ग्रामीण क्षेत्रों में रूरल ओलंपियाड करवाने की तैयारी
मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने कहा है कि खेलों को बढ़ावा देने के लिए सरकार राजस्थान की तर्ज पर हिमाचल में भी जल्द रूरल ओलंपियाड करवाएगी। इसके अलावा हिमाचल में विंटर और वाटर स्पोर्ट्स एक्टिविटी को शुरू किया जाएगा। कंसल्टेंट के सहयोग से जल्द DPR तैयार की जाएगी।

खेलो इंडिया में अनुराग ठाकुर से मांगेंगे हिमाचल के लिए फंड
मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि इन 2 खेलों की फंडिंग के लिए वह जल्द केंद्रीय युवा सेवा एवं खेल मंत्री अनुराग ठाकुर से मिलेंगे। खेलो इंडिया के माध्यम से इन दोनों गेम्स के लिए फंड मांगा जाएगा। गोविंद सागर झील में वॉटर स्पोर्ट्स एक्टिविटी को बढ़ावा दिया जाएगा और मनाली लाहौल स्पीति में विंटर गेम्स करवाई जाएंगी।