गुड न्‍यूज: सीएम योगी के शहर से कानपुर, प्रयागराज और पटना के लिए चलेगी वंदेभारत

Good News: Vande Bharat will run from CM Yogi's city to Kanpur, Prayagraj and Patna
Good News: Vande Bharat will run from CM Yogi's city to Kanpur, Prayagraj and Patna
इस खबर को शेयर करें

गोरखपुर: Vande Bharat Train: सीएम योगी आदित्‍यनाथ के शहर गोरखपुर स्थित पूर्वोत्तर रेलवे (एनईआर) मुख्‍यालय से वंदे भारत एक्सप्रेस के लिए यूपी और उत्तराखंड के पांच रूट तय कर प्रस्ताव भेजा गया है। जबकि वंदे मेट्रो को लेकर अभी मंथन चल रहा है। एनईआर के पांच रूटों पर वंदे भारत ट्रेन चलेगी। इतना ही नहीं पांच छोटी दूरी वाले रूटों पर वंदे मेट्रो चलाने की भी तैयारी है। 23 मई को हुई इंडियन रेलवे टाइम टेबल कांफ्रेस (आईआरटीटीसी) की बैठक के बाद रेलवे बोर्ड ने पत्र भेजकर एनईआर प्रशासन ने प्रस्ताव मांगा था।

पूर्वोत्तर रेलवे यात्री प्रधान जोन है पर अभी तक एक भी वंदेभारत इसके हिस्से नहीं आई है। नई दिल्ली से वाराणसी के लिए वंदे भारत चलती है लेकिन वह ट्रेन नॉर्दर्न रेलवे की है। बताया जा रहा है कि आईआरटीटीसी की बैठक में एनईआर में भी वंदे भारत चलाने की चर्चा हुई। इसके बाद बोर्ड ने एनईआर मुख्यालय से पांच रूटों पर वंदे भारत ट्रेन सेवा और छोटी दूरी वाले पांच रूटों पर वंदे मेट्रो सेवा शुरू करने का प्रस्ताव मांगा। एनईआर की ओर से वंदे भारत ट्रेन के लिए प्रस्ताव भेज दिया गया है।

इन रूटों पर तैयारी
-गोरखपुर-लखनऊ-कानपुर
-गोरखपुर-प्रयागराज
-लखनऊ-पटना वाया गोरखपुर●
-काठगोदाम-आनंद विहार
-टनकपुर-देहरादून रूट

वंदे भारत के टाइम टेबल को लेकर जून में होगी बैठक
पूर्वोत्तर रेलवे के पांच रूटों पर वंदे भारत ट्रेन चलाने का प्रस्ताव भेज दिया गया है। सिकंदराबाद में आगामी जून में होने वाली आईआरटीटीसी की बैठक के पहले सभी जोन को अलग-अलग रूटों पर प्रस्तवित वंदे भारत ट्रेनों की समय सारिणी भेजनी है। सभी जोन से समय सारिणी मिल जाने के बाद आईआरटीटीसी में इस पर अंतिम मुहर लगाई जाएगी। वंदे मेट्रो के लिए रूट तय करने में जुटे वंदे भारत की टाइमिंग के साथ ही एनईआर के अफसर वंदे मेट्रो के लिए रूट तय करने में जुट गए हैं। सूत्रों के अनुसार ऐसे रूट चयनित किए जा सकते हैं, जहां कम दूरी की इंटरसिटी चल रही है।

आटोमेटिक होंगे दरवाजे
वंदे भारत ट्रेन में 16 वातानुकूलित चेयर कार कोच लगते हैं। यह दो श्रेणी के कोच होते हैं। इकॉनमी और एग्जीक्यूटिव क्लास। एग्जीक्यूटिव क्लास में रिवॉल्विंग चेयर दी गई है जो 180 डिग्री तक मुड़ सकती है। वंदे भारत एक्स. के दरवाजे मेट्रो की तरह आटोमेटिक खुलते और बंद होते हैं। कोच में सीसीटीवी लगे होते हैं।

ऑनबोर्ड वाई-फाई
वंदे भारत एक्सप्रेस में इंटरनेट सेवाओं का उपयोग करने के लिए ऑनबोर्ड वाई-फाई की सुविधा मिलती है। यात्री मोबाइल फोन या टैबलेट पर काम के लिए इंटरनेट का उपयोग कर सकते हैं।