मानसून के तेज होते ही हरियाणा, पंजाब में अच्छी बारिश

Good rains in Haryana, Punjab as monsoon intensifies
Good rains in Haryana, Punjab as monsoon intensifies
इस खबर को शेयर करें

चंडीगढ़। हरियाणा और पंजाब में पिछले दो सप्ताह में मानसून गतिविधियों में तेजी आने के कारण दोनों राज्यों के अधिकतर हिस्सों में एक जून से 22 जुलाई के बीच अधिक बारिश हुई है।

देश की कुल वार्षिक बारिश की करीब 70 प्रतिशत वर्षा मानसून में होती है और देश के करीब 60 प्रतिशत बुआई क्षेत्र सिंचाई के लिए इसी पर निर्भर करता है। भारत की लगभग आधी आबादी प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से कृषि पर निर्भर है।

मौसम विभाग के अनुसार, दोनों राज्यों के अधिकांश जिलों में मानसून की शुरुआत होने के बाद एक जून और 22 जुलाई के बीच सामान्य से अधिक बारिश हुई है।

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया, ‘‘इस अवधि के दौरान, पंजाब में 208.6 मिलीमीटर बारिश हुई, जो सामान्य 168.3 मिलीमीटर बारिश से 24 प्रतिशत अधिक है। हरियाणा में सामान्य 161.3 मिलीमीटर बारिश के मुकाबले 188.7 मिलीमीटर वर्षा हुई, जो 17 प्रतिशत अधिक है।’’

उन्होंने कहा कि एक जून से 22 जुलाई के बीच हरियाणा के 16 और पंजाब के 17 जिलों में सामान्य से अधिक बारिश हुई। इस दौरान दोनों राज्यों के छह जिलों में कम बारिश हुई।

दोनों राज्यों की साझा राजधानी चंडीगढ़ में इस अवधि में 487.1 मिलीमीटर बारिश हुई, जो सामान्य 344 मिलीमीटर से 42 प्रतिशत अधिक बारिश है।

हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय, हिसार में कृषि मौसम विज्ञान विभाग के प्रमुख प्रो. एम. एल. खिचर ने कहा, ‘‘हम जुलाई के अंत तक हरियाणा के अधिकांश हिस्सों में अच्छी बारिश की उम्मीद कर रहे हैं।’’

उन्होंने कहा, ‘‘मानसून की मौजूदा बारिश धान, कपास और बाजरा सहित खरीफ फसलों के लिए फायदेमंद होगी।’’ उन्होंने कहा कि इससे कृषि क्षेत्र में ईंधन और बिजली की मांग में भी कमी आएगी।

हरियाणा में वर्षा वितरण का विवरण देते हुए, मौसम विभाग के अधिकारी ने कहा कि कैथल में 290.8 मिलीमीटर बारिश हुई, जो सामान्य से 104 प्रतिशत अधिक है, जबकि फतेहाबाद में 207.5 मिलीमीटर बारिश हुई, जो 99 प्रतिशत अधिक थी। हालांकि, यमुनानगर और गुरुग्राम में क्रमश: 24 फीसदी और 39 फीसदी कम बारिश हुई।

पंजाब के फिरोजपुर में 238.9 मिलीमीटर बारिश हुई, जो सामान्य बारिश 100.6 मिलीमीटर से 139 प्रतिशत अधिक है, जबकि फरीदकोट में सामान्य से 94 प्रतिशत अधिक बारिश हुई। हालांकि, मोगा उन जिलों में शामिल है जहां कम बारिश हुई। इसमें सामान्य 109.3 मिलीमीटर की तुलना में 56.5 मिलीमीटर वर्षा हुई, जो 48 प्रतिशत कम है।