Bihar Board 10वीं के टॉपर्स की बल्ले-बल्ले, मेडिकल और इंजीनियरिंग की फ्री में तैयारी कराएगी सरकार

Government will prepare Bihar Board 10th toppers for free, medical and engineering
Government will prepare Bihar Board 10th toppers for free, medical and engineering
इस खबर को शेयर करें

पटना: BSEB यानी बिहार बोर्ड 10वीं के टॉपर्स के लिए एक बेहद अच्छी खबर है। बिहार सरकार ने 10वीं की परीक्षा में टॉप किए छात्र-छात्राओं को को इंजीनियरिंग और मेडिकल की मुफ्त शिक्षा देने का फैसला लिया है। इस बात की घोषणा बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने की। उन्होंने कहा कि टॉपर्स के लिए इस साल से मेडिकल और इंजीनियरिंग की तैयारी करने वाले बच्चों के लिए निशुल्क हॉस्टल दिया जाएगा।

सीएम ने दिया था निर्देश
आनंद किशोर ने बताया कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा बिहार बोर्ड को निर्देश दिया गया था, कि बोर्ड से उत्तीर्ण मेधावी मैट्रिक के विद्यार्थियों के लिए बिहार बोर्ड द्वारा निशुल्क इंजीनियरिंग और मेडिकल की कोचिंग की व्यवस्था की जाए। उन्होंने बताया कि सीएम नीतीश कुमार ने यह फैसला मार्च में ही ले लिया था। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री ने कहा था कि जो स्टूडेंट्स मेधावी हैं, उनकी अच्छी शिक्षा के लिए मेडिकल और इंजीनियरिंग की पढ़ाई फ्री में होनी चाहिए।

‘रहने और खाने-पीने से लेकर सारी व्यवस्था’
बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने जानकारी दी कि जून महीने के पहले वीक में ही आवेदन मांगे जाएंगे और नंबर के आधार पर छात्र-छात्राओं का सेलेक्शन किया जाएगा। समिति के अध्यक्ष ने बताया कि इस योजना के तहत आवास की व्यवस्था, बुक्स और कोचिंग साथ ही रहने खाने पीने सब की व्यस्था की जाएगी। सारी व्यवस्था बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से की जाएगी। बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने कहा कि सारा खर्च बिहार सरकार उठाएगी।

‘शिक्षकों का भी होगा सेलेक्शन’
साथ ही उन्होंने बताया कि इन स्टूडेंट्स को तैयारी के लिए कोचिंग देने वाले शिक्षक भी बिहार बोर्ड हायर करेगा। उन्होंने बताया कि इसके लिए विज्ञापन निकाला जाएगा, उसके बाद योग्यता के आधार पर चयन किया जाएगा।