अभी अभीः यूपी के 71 जिलों में अधिकारियों ने मारी रेड, 100 करोड़ से ज्यादा की…

GST विभाग की छापेमारी के बाद कई कारोबारियों ने प्रतिष्ठान पर ताले लगा दिए हैं। हालांकि, ऐसे कारोबारियों की भी लिस्ट अधिकारी तैयार कर रहे हैं।

GST officials raided 71 districts of UP, theft of 100 crores caught
GST officials raided 71 districts of UP, theft of 100 crores caught
इस खबर को शेयर करें

लखनऊ। सोमवार को यूपी के 71 जिलों में जीएसटी विभाग की 248 टीमों ने 290 जगहों पर छापेमारी की है। राज्य जीएसटी विभाग की टीमों ने लखनऊ, कानपुर, वाराणसी समेत अलग- अलग शहरों में छापेमारी की है।सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर यह छापेमारी हुई है। रेड का सिलसिला 15 दिसंबर तक जारी रहना है।
जानकारी मिली है कि राज्य कर विभाग की अधिकारियों ने 100 करोड़ रुपए से ज्यादा की टैक्स चोरी पकड़ी है। इसके अलावा, करीब 50 करोड़ कीमत का मैटेरियल अलग-अलग शहरों से जब्त किया गया है और करीब ढाई करोड़ रुपए कारोबारियों से ऑन स्पॉट जमा कराए गए हैं। कारोबारी मौके पर जीएसटी टैक्स से जुड़े कागजात को नहीं दिखा सके।

इनकम टैक्स चोरी करने की मिल रही थी शिकायत
राज्य कर विभाग को लगातार डाटा एनालिसिस और इंटेलिजेंस से इनकम टैक्स चोरी करने की शिकायत मिल रही थी। कई व्यापारी बिना बिल के माल बेच रहे हैं। इस तरह से बड़े पैमाने पर टैक्स चोरी हो रही थी। इसको लेकर राज्य कर विभाग की 248 टीमों ने अलग-अलग जिलों में एक साथ छापेमारी की है।
प्रमोटेड कंटेंट

4 जिलों को छोड़कर की गई छापेमारी
राज्यकर आयुक्त मिनिस्ती एस का कहना है कि इटावा, मैनपुरी, मुजफ्फरनगर और रामपुर को छोड़कर यूपी के 71 जिलों में छापेमारी की गई। इन जिलों में चुनाव की वजह से आचार संहिता लागू है। ऐसे में यहां पर टीमें नहीं गई बाकी जिलों में जीएसटी टीमें पहुंची।

मथुरा में 14 फर्मों पर की गई छापेमारी
लखनऊ के अमीनाबाद और नादरगंज में छापेमारी हुई। सीतापुर जिले में भी एक होटल और 6 अन्य स्थानों पर छापेमारी की गई। अचानक से रेड पड़ने पर एक व्यापारी अपना दुकान बंद कर भाग गया। मथुरा में GST टीम ने एक साथ 14 फर्मों पर छापेमारी की। इसके लिए तीन टीमें गठित कर उन्हें अलग-अलग इलाकों की जिम्मेदारी दी थी। वाराणसी में GST की 3 टीम तीन जगहों पर अलग- अलग छापेमारी की। वहीं कानपुर के ताज इंटरनेशनल पर भी छापे मारी हुई । ताज इंटरनेशनल जूते के चमड़े और फोम का कारोबार करता है।

GST टीम ने लकड़ी, फर्नीचर, स्क्रैप, परचून, घी, तेल, हार्डवेयर, बिल्डिंग मैटेरियल, आयरन, स्टील, मेंथा, होटल आदि का व्यवसाय करने वाले व्यापारियों के ठिकानों पर छापेमारी की। अधिकारियों का कहना है कि यहां बड़े पैमाने पर GST कर की चोरी की जा रही है। इसमें फर्जी इन्वाइस जारी करके कर चोरी मिली है।