गुजरात चुनाव: आखिरी चरण की 93 सीटों पर आज वोटिंग, CM समेत 9 मंत्रियों की किस्मत दांव पर, PM मोदी भी करेंगे मतदान

Gujarat Elections: Voting today on 93 seats in the last phase, fate of 9 ministers including CM at stake, PM Modi will also vote
Gujarat Elections: Voting today on 93 seats in the last phase, fate of 9 ministers including CM at stake, PM Modi will also vote
इस खबर को शेयर करें

Gujarat Assembly Election: गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए आज दूसरे चरण की 93 विधानसभा सीटों पर मतदान शुरू हो गया है. पीएम नरेंद्र मोदी, अमित शाह और गुजरात के कई दिग्गज नेता आज अपने मत का इस्तेमाल करेंगे. पीएम मोदी (PM Modi) अहमदाबाद के रानिप में निशान स्कूल में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. CM भूपेंद्र पटेल समेत 9 मंत्रियों की किस्मत दांव पर है.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का भी गुजरात गृह राज्य है. शाह अहमदाबाद के नारनपुरा में कामेश्वर मंदिर, अंकुर के पास, नगर निगम उप क्षेत्रीय कार्यालय में अपना वोट डालेंगे.

अमित शाह के आज सुबह करीब साढ़े दस बजे मतदान केंद्र पर पहुंचने की संभावना है. इसी के साथ, गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल भी अहमदाबाद के बूछ-95, शिलाज प्राइमरी स्कूल में वोट डालेंगे.

गुजरात में अंतिम चरण में मतदान करने वाले अन्य प्रमुख नामों में उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, ईशुदान गढ़वी, गुजरात कांग्रेस अध्यक्ष जगदीश ठाकोर और क्रिकेटर इरफान पठान, हार्दिक पांड्या और क्रुनाल पांड्या शामिल हैं.

कांग्रेस नेता और सांसद शक्तिसिंह गोहिल और पूर्व मुख्यमंत्री शंकरसिंह वाघेला भी आज अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे.

2017 गुजरात चुनाव में बीजेपी ने कुल 182 सीटों में से 99 सीटें थीं. बीजेपी पिछले 27 सालों से सत्ता में है और नरेंद्र मोदी 2001 से 2014 तक गुजरात के सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री रहे हैं.

पीएम मोदी, अमित शाह और सीआर पाटिल के नेतृत्व में पार्टी ने 140 सीटों को जीतने का टारगेट रखा है. गुजरात लंबे समय से बीजेपी का गढ़ रहा है और पार्टी की निगाहें सातवें कार्यकाल के लिए सत्ता में वापसी पर टिकी हैं.

उत्तर और मध्य गुजरात के 14 जिलों की 93 विधानसभा सीटों के लिए दूसरे और अंतिम चरण में मतदान होगा.

गुजरात चुनाव के दूसरे चरण में 61 दलों के 833 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनके भाग्य का फैसला 2.51 करोड़ से अधिक मतदाता करेंगे.

चुनाव आयोग ने 26,409 मतदान केंद्र स्थापित किए हैं और लगभग 36,000 इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) का इस्तेमाल वोटिंग में किया जाएगा.

चुनाव के मद्देनजर 14 जिलों में 84,000 से अधिक मतदान अधिकारियों को तैनात किया गया है. गुजरात के मुख्य निर्वाचन अधिकारी पी भारती ने बताया कि आज 2,51,58,730 मतदाता मतदान करेंगे, जिनमें से 1,29,26,501 पुरुष, 1,22,31,335 महिलाएं और 894 थर्ड जेंडर हैं.