नए Scam से हैकर्स ने उड़ाई लोगों की नींद! सिर्फ इन 4 तरीकों से चेक करें PF Balance

PFO के मेंबर्स को नियमित आधार पर PF अकाउंट की शेष राशि की जांच करनी चाहिए. उमंग ऐप, एसएमएस, कॉल के जरिए आप अपना पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं. लेकिन खबरदार, इसे कभी भी इस तरह से न करें क्योंकि आदमी ने 1.23 लाख रुपये खो दिए.

Hackers made people sleepless with new scam! Check PF Balance only in these 4 ways
Hackers made people sleepless with new scam! Check PF Balance only in these 4 ways
इस खबर को शेयर करें

PFO के मेंबर्स को नियमित आधार पर PF अकाउंट की शेष राशि की जांच करनी चाहिए. उमंग ऐप, एसएमएस, कॉल के जरिए आप अपना पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं. लेकिन खबरदार, इसे कभी भी इस तरह से न करें क्योंकि आदमी ने 1.23 लाख रुपये खो दिए. अपने प्रोविडेंट फंड के पैसों को जितना हो सके धोखेबाजों से बचाएं. घटनाओं के एक चौंकाने वाले मोड़ में, जब एक व्यक्ति अपना पीएफ बैलेंस ऑनलाइन चेक करना चाह रहा था, तो उसे जालसाजों ने पकड़ लिया और 1.23 लाख रुपये खो दिए.

1.23 लाख का लगा चूना
इस तरह उन्होंने इस पीएफ बैलेंस घोटाले में पैसे गंवाए. फ्री प्रेस जर्नल के अनुसार, वह इंटरनेट पर ईपीओएफओ फोन नंबर खोज रहा था, लेकिन एक फर्जी फोन नंबर मिला. उसने इसे कॉल किया और वहां मौजूद व्यक्ति ने उसे एक ऐप डाउनलोड करने के लिए राजी किया, जो जालसाज को उसके गैजेट तक रिमोट एक्सेस प्रदान करता था. उसने भुगतान करने के लिए कोड भी शेयर किया. इससे पहले कि वो कुछ समझ पाता कि क्या हुआ है, वह 1.23 लाख रुपये की भारी रकम खो चुका था.

रहें सावधान
ऑनलाइन सर्च करके और रैंडम लिंक पर क्लिक करके या किसी से बात करके पीएफ बैलेंस चेक न करें. बस याद रखें, EPFO आपसे कभी भी कोई भुगतान करने या कोई ऐप डाउनलोड करने के लिए नहीं कहेगा या आपसे कोई भुगतान कोड या ओटीपी भी नहीं मांगेगा. इसलिए, यदि आप जानना चाहते हैं कि ऑनलाइन पीएफ बैलेंस कैसे चेक करें, तो हम यहां इसकी व्याख्या करते हैं.

ऐसे चेक करें PF balance
UMANG ऐप के जरिए पीएफ बैलेंस कैसे चेक करें – UMANG ऐप के जरिए पीएफ बैलेंस चेक करने के लिए आपको सबसे पहले ऐप डाउनलोड करना होगा और फिर पीएफ अकाउंट बैलेंस चेक करने के लिए अपना UAN और OTP (वन-टाइम पासवर्ड) डालकर लॉग इन करना होगा.

SMS से ऐसे चेक करें PF balance
टेक्स्ट मैसेज के माध्यम से पीएफ बैलेंस कैसे चेक करें – ईपीएफओ सदस्य जिनके यूएएन ईपीएफओ के साथ रजिस्टर हैं, वे यूएएन (यूनिवर्सल अकाउंट) के साथ अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर का उपयोग करके ‘ईपीएफओएचओ यूएएन ईएनजी’ टाइप करके 7738299899 पर टेक्स्ट मैसेज (एसएमएस) भेजकर अपना पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं. यह ध्यान दिया जा सकता है कि संदेश के अंतिम तीन अंक उस भाषा का प्रतिनिधित्व करते हैं जिसमें आप संदेश प्राप्त करना चाहते हैं.

मिस्ड कॉल से ऐसे चेक करें PF balance
मिस्ड कॉल के जरिए पीएफ बैलेंस कैसे चेक करें – सदस्यों के पास कॉल के जरिए पीएफ बैलेंस चेक करने का विकल्प भी है. रजिस्टर्ड यूजर अपने यूएएन रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल दे सकते हैं जिसके बाद उन्हें पीएफ खाते की शेष राशि के विवरण के साथ एक एसएमएस प्राप्त होगा.

वेबसाइट से ऐसे चेक करें PF balance
ईपीएफओ वेबसाइट के माध्यम से पीएफ बैलेंस कैसे चेक करें – ईपीएफओ पोर्टल www.epfindia.gov.in पर जाएं और ‘हमारी सेवाएं’ ड्रॉपडाउन मेनू के तहत ‘कर्मचारियों के लिए’ विकल्प पर क्लिक करें. ‘सदस्य पासबुक’ पर क्लिक करें और अपना यूएएन और पासवर्ड दर्ज करें. ऐसा करने के बाद आप अपनी पासबुक देख सकेंगे. यह ध्यान दिया जा सकता है कि जिन लोगों ने एक से अधिक संगठनों में काम किया है, उनके पास चुनने के लिए अलग-अलग सदस्य आईडी होंगी.