Hackers बना डालेंगे आपको कंगाल! कहीं आपको Smartphone में तो नहीं है ये 5 Apps

Google Play Store पर कुछ बेहद खतरनाक एडवेयर और डेटा-चोरी करने वाले मैलवेयर ऐप्स का खुलासा किया था. चौंकाने वाली बात यह है कि उनमें से कम से कम पांच अभी भी प्ले स्टोर पर उपलब्ध हैं. आइए जानते हैं कौन से हैं यह ऐप्स...

Hackers will make you pauper! If you don't have these 5 apps in your Smartphone
Hackers will make you pauper! If you don't have these 5 apps in your Smartphone
इस खबर को शेयर करें

साइबर सिक्योरिटी रिसर्चर्स ने पिछले महीने Google Play Store पर कुछ बेहद खतरनाक एडवेयर और डेटा-चोरी करने वाले मैलवेयर ऐप्स का खुलासा किया था. यूजर्स से कहा था कि इसे अपने फोन से अन-इंस्टॉल कर लें. साथ ही बताया गया था कि गूगल प्ले स्टोर पर अब ये ऐप्स नहीं दिखेंगे. चौंकाने वाली बात यह है कि उनमें से कम से कम पांच अभी भी प्ले स्टोर पर उपलब्ध हैं. अब यह बताया गया है कि ये ऐप दो मिलियन से अधिक डाउनलोड हासिल करने में कामयाब रहे हैं. ब्लीपिंग कंप्यूटर ने खुलासा किया कि स्पाइवेयर ऐप्स अन्य ऐप्स से भी डेटा चुरा सकते हैं. बता दें, एडवेयर ऐप्स और डेटा-चोरी करने वाले ट्रोजन एंड्रॉइड फोन के लिए सबसे खतरनाक होते हैं.

यह एंड्रॉइड मैलवेयर कैसे काम करता है?
Google Play Store पर यह एडवेयर मैलवेयर आपके एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर अनवॉन्टेड ऐड्स ला सकता है जो आम तौर पर घुसपैठ कर सकता है, बैटरी चूस सकता है, अधिक गर्मी उत्पन्न कर सकता है, यूजर एक्सपीरियंस खराब कर सकता है, और यहां तक ​​​​कि वित्तीय लेनदेन भी कर सकता है. सबसे बुरी बात यह है कि यूजर को संबद्ध विज्ञापनों पर टैप करने के लिए मजबूर करके दूरस्थ ऑपरेटरों के लिए पैसा कमाता है. वह डेटा-चोरी करने वाला मैलवेयर भी बहुत खतरनाक है क्योंकि यह सोशल मीडिया और ऑनलाइन बैंकिंग खातों सहित उन वेबसाइटों के लिए लॉगिन क्रेडेंशियल चुरा सकता है, जिन पर आप अक्सर लॉगिन करते हैं!

ये 5 Apps हैं सबसे खतरनाक

PIP Pic Camera Photo Editor: यह 1 मिलियन से अधिक डाउनलोड को पार करने में कामयाब रहा है. मैलवेयर इमेज-एडिटिंग सॉफ्टवेयर में छिप जाता है जो फेसबुक अकाउंट लॉगिन विवरण चुरा लेता है.

Wild &Exotic Animal Wallpaper: यह एक एडवेयर मैलवेयर है जो अपने आइकन और नाम को ‘सिम टूल किट’ में बदल देता है और खुद को बैटरी-बचत एक्सेप्शन्स लिस्ट में जोड़ता है. इसने 500,000 से अधिक डाउनलोड को पार कर लिया.

Zodi Horoscope – Fortune Finder: यह एक और मैलवेयर है जो फेसबुक अकाउंट क्रेडेंशियल्स चुराता है. इसके 500,000 से अधिक डाउनलोड भी हैं.

PIP Camera 2022: फेसबुक अकाउंट हाईजैकर मालवेयर जिसके 50,000 डाउनलोड हो चुके हैं. यह एक कैमरा इफेक्ट ऐप है.

Magnifier Flashlight: यह एक एडवेयर ऐप है जो वीडियो और स्थिर बैनर विज्ञापन प्रदान करता है. इसे 10,000 डाउनलोड मिले, ब्लीपिंग कंप्यूटर रिपोर्ट में यूदर्स को इन ऐप्स और ऐसे अन्य एप्लिकेशन से सावधान रहने के लिए कहा गया है जो आपके डेटा और गोपनीयता के लिए जोखिम पैदा करते हैं. जिन यूजर्स ने इन Apps को अपने Android Device पर इंस्टॉल किया है, उन्हें तुरंत उन्हें हटा देना चाहिए.