Hair Fall: अगर आप बाल झड़ने की समस्या से जूझ रहे हैं तो इन खाद्य पदार्थों का सेवन तुरंत बंद कर दें

Hair Fall: If you are struggling with the problem of hair fall, then stop consuming these foods immediately.
Hair Fall: If you are struggling with the problem of hair fall, then stop consuming these foods immediately.
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। Hair Fall: बालों का झड़ना कई लोगों के लिए एक निराशाजनक और शर्मनाक समस्या हो सकती है। हालांकि, बालों के झड़ने के पीछे कई कारण हो सकते हैं, जैसे आनुवंशिकी यानी जेनेटिक्स जो हमें अपने माता-पिता से मिलता है, तनाव, हार्मोन्स का असंतुलन और कुछ चिकित्सीय स्थितियां। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपका आहार भी आपके बालों के स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।

संतुलित और स्वस्थ आहार लेने से बालों का गिरना कम किया जा सकता है और बालों के विकास को बढ़ावा देने में भी मदद मिल सकती है। लेकिन कई बार कुछ खाद्य पदार्थों का इनपर विपरीत प्रभाव भी होने लगता है। आज हम इसी के बारे में जानेंगे कि अगर हम बाल झड़ने की समस्या से जूझ रहे हैं तो किन फूड आइटम्स को खाने से बचना चाहिए-

बालों का झड़ना कम करने के लिए इन फूड आइटम्स से करें परहेज-
1. कैफीन
अगर कम मात्रा में ली जाए तो कैफीन हानिकारक नहीं होते, लेकिन अधिक सेवन से आपका शरीर डिहाइड्रेट हो सकता है, जो बालों के स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डालते हैं। कैफीन कुछ खनिजों के अवशोषण को भी प्रभावित कर सकता है, जैसे आयरन और जिंक, ये स्वस्थ बालों के विकास के लिए काफी आवश्यक माने जाते हैं।

2. मरकरी रिच फिश
स्वोर्डफ़िश, किंग मैकेरल और टूना जैसी मछलियों में काफी मात्रा में मरकरी पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए ज़हरीली हो सकते हैं। मरकरी सेलेनियम जैसे आवश्यक पोषक तत्वों के शरीर में अवशोषण में हस्तक्षेप करके बालों के झड़ने का कारण बन सकता है, जो बालों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं।

3. सोया
आप सोच रहे होंगे कि सोया तो प्रोटीन रिच फूड है फिर इसका हेयरफॉल से क्या संबंध, लेकिन उनमें फाइटोएस्ट्रोजेन होते हैं, जो हार्मोनल संतुलन को बाधित कर सकते हैं और कुछ लोगों में बालों के झड़ने में योगदान कर सकते हैं। हालांकि, ऐसा सबके साथ नहीं है।

4. आर्टीफिशियल मिठास
आर्टीफिशियल स्वीटर आंत में बैक्टीरिया के संतुलन को बाधित कर सकते है, जिससे स्वस्थ बालों के विकास के लिए आवश्यक पोषक तत्वों के अवशोषण प्रभावित हो सकते हैं।

5. ग्लूटेन
कुछ लोगों के लिए, ग्लूटेन संवेदनशील होते हैं या सीलिएक रोग बालों के झड़ने का कारण बन सकता है। ग्लूटेन शरीर में सूजन पैदा कर सकता है, जिससे बाल झड़ने के अलावा अन्य स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं।

6. डेयरी उत्पाद
दूध और पनीर जैसे डेयरी उत्पाद कुछ लोगों में बालों के झड़ने में योगदान कर सकते हैं, खासतौर पर उन लोगों को लैक्टोज असहिष्णु हैं या डेयरी की संवेदनशीलता रखते हैं। ये खाद्य पदार्थ शरीर में सूजन पैदा कर सकते हैं, जिससे बाल झड़ सकते हैं।

7. चीनी और पैश्चराइज्ड फूड
बहुत अधिक चीनी और पैश्चराइज्ड फूड आइटम्स का सेवन करने से हमारे शरीर में सूजन हो सकती है, जिससे बालों के विकास पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। चीनी और रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट से भरपूर खाद्य पदार्थ इंसुलिन के स्तर में भी वृद्धि का कारण बन सकते हैं, जिससे हार्मोनल इंबैलेंस हो सकता है जो बालों के झड़ने को बढ़ावा मिल सकता है।

8. डीप फ्राईड और ऑइली फूड
तले हुए या फिर ऑइली फूड बालों के रोम छिद्रों को बंद कर सकते हैं, जिससे बालों को ठीक से बढ़ने में रुकावट आ सकती है। ये फूड आइटम्स सेबम उत्पादन को बढ़ावा देते हैं, जिससे आपके बाल और स्कैल्प ऑयली हो सकते हैं और बालों का झड़ना शुरू हो सकता है।

9. शराब
शराब का सेवन शरीर को डिहाइड्रेट कर सकता है, जिससे बाल रूखे और फ्रिजी हो सकते हैं। यह आवश्यक पोषक तत्वों के अवशोषण को भी प्रभावित कर सकता है, जिससे स्वस्थ बालों के विकास में रुकावट आ सकती है।

10. उच्च सोडियम वाले फूड
उच्च सोडियम वाले खाद्य पदार्थ जल प्रतिधारण का कारण बन सकते हैं, जो बालों के रोम के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है। सोडियम के अत्यधिक सेवन से डिहाइड्रेशन भी हो सकता है, जिससे बाल रूखे और फ्रिजी हो सकते हैं।