Hariyali Teej 2022: क्‍यों मनाते हैं हरियाली तीज? इस बार बन रहा है विशेष संयोग, जानें तारीख-शुभ मुहूर्त

Hariyali Teej 2022 Date: हिंदू धर्म में हरियाली तीज को महिलाओं के लिए बहुत खास माना गया है. हरियाली तीज के दिन महिलाएं सोलह श्रृंगार करती हैं और अपने की लंबी आयु के लिए व्रत-पूजा करती हैं.

Hariyali Teej 2022: Why Celebrate Hariyali Teej? This time a special coincidence is being made, know the date - auspicious time
Hariyali Teej 2022: Why Celebrate Hariyali Teej? This time a special coincidence is being made, know the date - auspicious time
इस खबर को शेयर करें

Hariyali Teej 2022 Puja Shubh Muhurat: हरियाली तीज का व्रत यदि कुंवारी कन्‍याएं रखें तो उन्‍हें अच्‍छा पति मिलता है. वहीं सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र और सुखद दांपत्‍य के लिए यह व्रत रखती हैं. हरियाली तीज सावन महीने के शुक्‍ल पक्ष की तृतीया को मनाते हैं. इस साल हरियाली तीज 31 जुलाई 2022, रविवार को मनाई जाएगी. हरियाली तीज के दिन महिलाएं हाथों में मेहंदी रचाती हैं, सोलह श्रृंगार करती हैं. इस बार हरियाली तीज पर शुभ संयोग भी बन रहे हैं.

…इसलिए मनाई जाती है हरियाली तीज
पौराणिक कथाओं के मुताबिक इसी दिन भोलेनाथ और माता पार्वती का पुनर्मिलन हुआ था. यह भी उल्‍लेख है कि भोलेनाथ को अपने पति के रूप में पाने के लिए माता पार्वती ने 107 जन्म लिए थे और कठोर तपस्‍या की थी. इसके बाद 108वें जन्म में लंबे इंतजार के बाद भगवान शंकर से उनका विवाह हुआ था. माना जाता है कि यदि इस दिन लड़कियां व्रत रखें तो उन्‍हें मनपसंद वर मिलता है. वहीं सुहागिनें यह व्रत करें तो उन्‍हें अखंड सौभाग्‍य मिलता है.

हरियाली तीज पर बना रवि योग
हरियाली तीज पर इस साल एक बेहद शुभ योग रवि योग बन रहा है. इसे पूजा-पाठ, धर्म-कर्म के लिए बहुत शुभ माना जाता है. साथ ही रवि योग में किए गए काम शुभ फल देते हैं. 31 जुलाई की दोपहर 02:20 बजे से 1 अगस्त की सुबह 06:04 बजे तक रवि योग रहेगा. हरियाली तीज के दिन माता पार्वती और शिव जी की पूजा करने के साथ-साथ माता पार्वती को श्रृंगार की चीजें अर्पित करना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.AAJ KI NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)