हरियाणा बोर्ड 10वीं-12वीं कंपार्टमेंट परीक्षा का एडमिट कार्ड आज होगा जारी

Haryana Board 10th-12th compartment exam admit card will be released today
Haryana Board 10th-12th compartment exam admit card will be released today
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: HBSE Haryana Board 10th, 12th compartment exam: बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन, हरियाणा आज, 24 जून को कक्षा 10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षाओं के लिए एडमिट कार्ड जारी करेगा। जो उम्मीदवार परीक्षा में शामिल होंगे, वे आधिकारिक वेबसाइट bseh.org.in से अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

बता दें, इस साल दोनों कक्षाओं के कुल 28,280 छात्र कंपार्टमेंट परीक्षा में शामिल होंगे परीक्षा के बारे में जानकारी शेयर कररते हुए बोर्ड अध्यक्ष डॉ. वी.पी. यादव ने बताया कि 12वीं कक्षा की कंपार्टमेंट परीक्षाएं 3 जुलाई 2024 को होंगी, जिसमें कुल 20,707 छात्र शामिल होंगे। इनमें 12,529 लड़के और 8,178 लड़कियां शामिल हैं। परीक्षा राज्य भर के 75 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। उन्होंने आगे कहा, कक्षा 10वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा 4 जुलाई से 11 जुलाई 2024 तक आयोजित की जाएगी। उन्होंने कहा कि कुल 7,573 छात्र (4,895 लड़के और 2,678 लड़कियां) राज्य भर के 28 परीक्षा केंद्रों पर उपस्थित होंगे।

बीएसईएच अध्यक्ष ने बताया कि परीक्षाओं की शुचिता, विश्वसनीयता और गरिमा बनाए रखने के लिए शिक्षा बोर्ड द्वारा कड़े इंतजाम किए गए हैं। उन्होंने कहा कि परीक्षा केंद्रों के औचक निरीक्षण के लिए 26 फ्लाइंग स्क्वायड का गठन किया गया है।

हरियाणा बोर्ड परीक्षा के दिन इन नियमों का करना होगा पालन

– हरियाणा बोर्ड कंपार्टमेंट परीक्षा का एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को कलर शीट के A-4 साइज के कागज पर प्रिंटआउट लेना होगा। बता दें, बिना एडमिट कार्ड के किसी भी उम्मीदवार को परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

– उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड पर वही रंगीन फोटो चिपकानी चाहिए जो आवेदन फॉर्म भरते समय अपलोड किया गया था और इसे अपने संबंधित स्कूल से वेरिफाई कराना होगा।

-वैलिड एडमिट कार्ड के बिना किसी भी अभ्यर्थी को परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी।

उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड पर दिए गए निर्देशों का सख्ती से पालन करना होगा और यह सुनिश्चित करना होगा कि वे परीक्षा शुरू होने से 30 मिनट पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचें।

– परीक्षा केंद्र में मोबाइल, कैलकुलेटर आदि इलेक्ट्रॉनिक वस्तुओं का उपयोग वर्जित रहेगा। किसी के पास यदि इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स पाए गए, तो उनकी परीक्षा रद्द कर दी जाएगी।

– एडमिट कार्ड डाउनलोड करते समय या परीक्षा से संबंधित किसी भी प्रकार की परेशानी होती है, तो उम्मीदवार बोर्ड वेबसाइट पर जारी हेल्पलाइन नंबर 01664- 254309 या सेकेंडरी ब्रांच के ईमेल [email protected] और सीनियर सेकेंडरी ब्रांच के ईमेल [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं।