अंडा मीट नहीं बल्कि दूध दही का खाना खाकर हरियाणा के छोरे ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

Haryana boy made world record by eating milk and curd instead of meat and egg
Haryana boy made world record by eating milk and curd instead of meat and eggHaryana boy made world record by eating milk and curd instead of meat and egg
इस खबर को शेयर करें

यमुनानगर: हरियाणा को लेकर देश भर में एक कहावत प्रसिद्ध है कि देशां मां देश हरियाणा जित दूध दही का खाना। इसी कहावत को चरितार्थ करते हुए हरियाणा के हिसार के युवक ने जापान के पश्चात भारत के ही खिलाडी का कम समय में सबसे अधिक सूर्य नमस्कार करने का वर्ल्ड रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया है। जापान के विश्व रिकार्ड का भारत के खिलाडी ने साढ़े चारहजार सूर्य नमस्कार कर वर्ल्ड रिकॉर्ड तोडा था लेकिन अब भारत के ही हरियाणा के युवक ने अपने ही देश के खिलाडी का रिकार्ड तोड़ दिया है ।

हिसार के इस युवक संदीप ने पांच हजार सुर्य नमस्कार करके यह रिकार्ड तोड़ा है। अपनी प्रतिभा का परचम लहरा कर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड ने नाम पाने वाले हिसार के संदीप कुमार इन दिनों यमुनानगर में स्कूली बच्चों के साथ साथ युवाओं को स्वस्थ रहने और योग की विभिन्न कलाओं का प्रशिक्षण दे रहे हैं । इतना ही नहीं वह स्कूली बच्चों और युवकों को नशे से दूर रहने का संदेश देना भी नहीं भूलते और कहते हैं यदि नशा करना ही है तो मां बाप के साथ प्यार का नशा करें ,गांव के विकास का नशा करें , प्रदेश के देश के विकास का नशा करें तथा योग को दिनचर्या का अभिन्न हिस्सा बना लें।

वर्ल्ड रेकॉर्ड बनाने के प्रयासों की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि पहले उन्होंने दिन में एक समय का खाना बंद किया फिर धीरे धीरे अनाज को बिल्कुल त्याग दिया तथा केवल दूध और दही खा कर ही निरंतर अभ्यास किया तथा वर्ल्ड रेकॉर्ड बनाया हालांकि यह कहते हैं कि वर्ल्ड रिकार्ड बनाने के पश्चात उन्होंने धीरे-धीरे फिर से खाना आरंभ कर दिया। उन्होंने कहा कि उन्हें देश की संस्कृति ,योग व जीवन शैली पर गर्व है तथा वह इसका संदेश प्रदेश ही नहीं देश भर में देते रहेंगे।