हरियाणा में चरम पर नशे का अवैध कारोबार, पुलिस के लिए तस्कर बने सरदर्द

इस खबर को शेयर करें

करनाल। करनाल में नशे का अवैध कारोबार थम नहीं रहा है। प्रदेश के आसपास के अन्य जिलों से ही नहीं बल्कि दूसरे प्रदेशों से भी नशा तस्कर करनाल पहुंच रहे है, जिसके चलते पूरा जिला नशे की गिरफ्त में दिखाई पड़ने लगा है और पुलिस के पास नशा तस्करी में लगे लोगों का रिकार्ड बढ़ता ही जा रहा है।

ये हालात तब है जब जिला में 18 पुलिस थाने खुले है तो एंटी नारकोटिक सेल भी हर समय तत्पर है। पुलिस आंकड़ों पर ही गौर करें तो नशा तस्कर पुलिस के लिए चुनौती बने हुए हैं। हालांकि पुलिस नशा तस्करों पर शिकंजा कसने के लिए भरसक प्रयासों में हैं, लेकिन नशा तस्करों पर अंकुश न लग पाने से युवा पीढ़ी इस गर्त में जा रही है। लाकडाउन के बावजूद यह कारोबार और भी धड़ल्ले से किया जाने लगा है।

नशीले पदार्थो की तस्करी में लगे लोगों के तार उत्तरप्रदेश, राजस्थान, झारखंड, पंजाब सहित अन्य प्रदेशों से भी जुड़े हैं। नशीले पदार्थो का जाल किस कदर फैलता जा रहा है, यह अंदाजा इसी से ही लगाया जा सकता है कि जिला करनाल में ही इसी वर्ष जनवरी माह से जून माह तक ही अवैध शराब को लेकर पुलिस ने 620 मामले दर्ज किए, जिनमें करीब 80 आरोपितों को गिरफ्तार भी किया गया। यहीं नहीं एनडीपीएस एक्ट के तहत अन्य प्रकार के नशीले पदार्थों को लेकर इस समय के दौरान करीब 90 मामले दर्ज किए गए, जिनमें 110 से अधिक आरोपितों को काबू किया जा चुका है।

बता दें कि जिला में गट्टू जैसे नशीले पदार्थ का प्रभाव भी लगातार बढ़ता जा रहा है। गांजा, सुल्फा, स्मैक, अफीम, चूरा पोस्त जैसे नशों के अलावा पिछले कुछ माह से गट्टू के मामले भी सामने आते रहे हैं। गट्टू कईं नशीले पदार्थो के मिश्रण से तैयार किया जाता है। असंध क्षेत्र के ही कई आरोपित इस नशीले पदार्थ के साथ पुलिस काबू कर चुकी है। इसी वर्ष मार्च माह में ही पुलिस ने आरोपितों से इसकी 67 बाेतल बरामद की थी। यहीं नहीं अप्रैल माह में ही एक किलो 832 ग्राम चरस भी बरामद की गई ।

पिछले सप्ताह ही पुलिस ने तेघड़ा जिला बेगुसराय, बिहार वासी अनिल कुमार को 15 किलोग्राम नशीले पदार्थ सहित पुलिस ने काबू किया था। आरोपित फिलहाल फुसगढ़ रह रहा था। यहीं नहीं इस आरोपित को नशीला पदार्थ देने के लिए पहुंचे मेरठ के बड़ौत वासी बबलू को भी 25 किलोग्राम गांजा पत्ति के साथ काबू किया। यहीं नहीं इनके साथी अश्वनी को भी पुलिस ने नशीले पदार्थ सहित काबू किया।

18 जून को ही पुलिस ने तीन आरोपितों रजत वासी बीबीपुर जाटान, कुलदीप सिह व गुरमीत वासी बरोट जिला कुरुक्षेत्र को काबू किया, जो चावल के कट्टों से लोड ट्रक में 128 किलोग्राम डोडापोस्त से भरे आठ कट्टे व 7 किलो 530 ग्राम अफीम ला रहे थे। आरोपितों ने माना था कि के झारखंड के रांची से यह खेप लेकर आए थे, जिसे पंजाब, हरियाणा व उत्तर प्रदेश में सप्लाई किया जाना था।

12 जून को सीआईए वन टीम ने टैंपों में 13 कट्टों में करीब 195 किलोग्राम डोडा पोस्त भरक ला रहे आरोपित दीपक कुमार वासी रमेश नगर, धीर सिंह उर्फ धीरा वासी तरावड़ी व उल्लास मैहतो उर्फ राजवीर वासी केंदवाडी जिला पुरुलिया, पश्चिम बंगाल हाल तरावड़ी को काबू किया था। इन्होंने माना था कि वे यह नशीला पदार्थ झारखंड से सस्ते दाम पर खरीद कर लाए थे, जिसे करनाल में सप्लाई किया जाना था।