हरियाणा में अब से इन मरीजों को मिलेगी पेंशन, यहां देखे विस्तार से

इस खबर को शेयर करें

करनाल। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने एक बड़ी घोषणा की है। ये घोषणा प्रदेश में कैंसर एवं एचआईवी पॉजिटिव मरीजों के लिए है। अब इन्हें भी दिव्यांगों एवं बुजुर्गों की तर्ज पर 2500 रुपए मासिक पेंशन दी जाएगी। मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद प्रदेश सरकार युद्ध स्तर पर इसके लिए तैयारियां कर रही है। इसके लिए पेंशन विभाग ने स्वास्थ्य विभाग से ऐसे मरीजों का डाटा जल्द से जल्द उपलब्ध करवाने को कहा है।

प्रदेश सरकार इस कार्य को बहुत पहले ही करने की तैयारी में थी लेकिन कोरोनावायरस की दूसरी लहर के चलते स्वास्थ्य विभाग कोरोना पर काबू पाने की कोशिशों में उलझा रहा। फिलहाल प्रदेश में अब कोरोना से हालात काबू में हैं ऐसे में स्वास्थ्य विभाग द्वारा बहुत जल्द कैंसर एवं एचआईवी पॉजिटिव मरीजों का डाटा पेंशन विभाग को उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

प्रदेश के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ओपी यादव ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा डाटा उपलब्ध कराने के बाद इस योजना का क्रियान्वयन बहुत जल्द कर दिया जाएगा। प्रदेश सरकार ने हर पात्र व्यक्ति को पेंशन का लाभ देने का फैसला लिया है, जिसमें मुख्यमंत्री मनोहर लाल के दिशा-निर्देश की पालना करते हुए इन दोनों वर्गों कैंसर एवं एचआईवी पॉजिटिव मरीजों को शामिल किया जाएगा। सरकार द्वारा इन्हें भी दूसरे पात्र विकलांग, विधवा और बुजुर्गों की तरह 2500 रुपए प्रति माह का योगदान हरियाणा सरकार द्वारा दिया जाएगा।

प्रदेश में इनको मिलती है पेंशन
प्रदेश में बुढ़ापा सम्मान भत्ता 17 लाख 94 हजार 31 को, विधवा पेंशन 7 लाख 81 हजार 902 को, दिव्यांग पेंशन 1 लाख 77 हजार 908 को, लाडली भत्ता 37 हजार 639 को, निराश्रित बच्चों 1 लाख 76 हजार 255 को दिया जा रहा है।