दिल्ली में बारिश ने तोड़ा 18 साल का रिकॉर्ड, जानें हरियाणा में क्या हैं हालात

Rain breaks 18-year record in Delhi, know what is the situation in Haryana
Rain breaks 18-year record in Delhi, know what is the situation in Haryana
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्लीः दिल्ली-NCR से जुड़े हरियाणा के सोनीपत में हुई मूसलाधार बारिश से शहर की सड़कें और रेलवे अंडर ब्रिज जलमग्न हो गया है, जिसकी वजह से शहर के लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है और लोग प्रशासन को कोस रहे हैं. उनका कहना है कि ठीक से व्यवस्था की होती तो शहर का यह हाल नहीं होता. इस बार बारिश लोगों के लिए आफत बनकर बरस रही है. बारिश की वजह से सड़कों पर 4 से 5 फुट पानी भरा हुआ है. स्थानीय लोग बड़ी मुश्किल से इस पानी के बीच से गुजर कर आगे बढ़ने को मजबूर है. हालांकि यह बारिश धान उगाने वाले किसानों के लिए जरूर फायदेमंद साबित होगी. धान में पानी की अधिक जरूरत होती है तो अवश्य ही किसानों को इस बारिश से लाभ मिलेगा.

दिल्ली में भारी बारिश ने तोड़ा रिकॉर्ड

दिल्ली-NCR में शुक्रवार देर रात से हो रही भारी बारिश के बाद IMD ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि दिल्ली के कई इलाकों और एनसीआर गुरुग्राम, फरीदाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, करनाल, आसंध, पानीपत, सोनीपत, खरखोदा, जींद, रोहतक, झज्जर में शनिवार को भारी बारिश हो सकती है. बारिश की वजह से दिल्ली IGI Airport के टर्मिनल-3 पर भी पानी भर गया है, जिसके चलते यात्रियों को कई मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है.

तो वहीं, सड़कों पर जगह-जगह हुए जलभराव की वजह से ट्रैफिक जाम से लोग बेहाल हैं. बताते चले कि दिल्ली में 13 जुलाई से मानसून की शुरुआत हुई थी. यह 19 सालों में सबसे देरी से पहुंचा था. इसके बाद सिर्फ 16 दिन बारिश हुई, जो चार साल में सबसे ज्यादा है. अगस्त में सिर्फ 10 दिन बारिश हुई जो सात साल में सबसे कम है. वहीं, सितंबर में अब तक 248.9 मिमी बारिश हो चुकी है, आमतौर पर दिल्ली में सितंबर में 129.8 मिमी बारिश होती है.

रविवार के लिए Yellow Alert जारी
अगर बात 1 जून से लेकर 10 सितंबर तक की करें तो औसतन 586.4 मिमी बारिश होती है. इस बार यह आंकड़ा 10 सितंबर को 1005.3 पर पहुंच गया. इससे पहले यहां 2003 में 1005 मिमी बारिश दर्ज की गई थी. शनिवार सुबह से हो रही बारिश को देखते हुए मौसम विभाग ने Orange Alert जारी किया है और रविवार के लिए Yellow Alert अलर्ट जारी किया है.

बारिश ने तोड़ा इतने साल का रिकॉर्ड
आपको बता दें कि दिल्ली में बीते शुक्रवार रात से लगातार बारिश हो रही है. दिल्ली में इस बार मानसून ने देर से दस्तक दी हो, लेकिन इस बार 18 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. यह 2010 के बाद से पहली बार है, जब दिल्ली में बारिश ने मानसून में 1000 मिमी का आंकड़ा पार किया. इससे पहले 1 सितंबर को दिल्ली में 19 साल बाद एक दिन की ज्यादा बारिश का रिकॉर्ड बना था.

पंजाब के इन शहरों में हुई भारी बारिश
खबरों की मानें तो पंजाब के कई शहरों में लगातार भारी बारिश हो रही है. इसकी वजह से जलालाबाद, पठानकोट और अमृतसर में जलभराव की स्थिति बनी हुई है. अमृतसर में तो सुबह पांच बजे से भारी बारिश हो रही है.