हरियाणा में फिल्मी कहानी बनी हकीकत! पूर्व CM ओम प्रकाश चौटाला ने पास की 12वीं की परीक्षा

इस खबर को शेयर करें

पानीपत : हाल ही में आई अभिषेक बच्चन की फिल्म दशवीं जिसमें एक मुख्यमंत्री 10वीं की परीक्षा पास कर कई मुश्किल को आसान बनाते हैं. ये तो थी फिल्मी कहानी, लेकिन इसी फिल्मी कहानी को हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री और इंडियन नेशनल लोकदल के अध्यक्ष ओम प्रकाश चौटाला (Former CM OP Chautala) ने सच कर दिखाया है. पूर्व सीएम ओपी चौटाला ने87 वर्ष की उम्र में 12वीं परीक्षा पास की है. हरियाणा शिक्षा बोर्ड के अधिकारियों ने उन्हें चंडीगढ़ में 12वीं की मार्कशीट दी है, जिसकी तस्वीर भी सामने आई है. पढ़ाई करने या कुछ सीखने की कोई सीमा नहीं होती है. इस बात को ओम प्रकाश चौटाला (OM Prakash Chautala) ने साबित कर दिया है. 87 वर्ष की उम्र में 12वीं की परीक्षा पास किया है.

ओम प्रकाश चौटाला ने नेशनल ओपन बोर्ड (Nation Open Board) से 10वीं परीक्षा पास करने के बाद 12वीं की परीक्षा दी थी. इस परीक्षा में उन्होंने अच्छे अंक भी प्राप्त किए. ओपी चौटाला अब जाकर 12वीं पास हुए है क्योंकि इससे पहले बोर्ड ने 10वीं में अंग्रेजी विषय का पेपर ना देने के चलते उनका रिजल्ट रोक लिया गया था.

पूर्व मुख्यमंत्री ने 87 साल की उम्र में 10वीं और 12वीं प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण की है. ओम प्रकाश चौटाला का ये कदम कई लोगों के लिए प्रेरणा है जो आगे बढ़ना और पढ़ना चाहते हैं. कई लोगों को ये लगता है कि एक उम्र के बाद सीखने की क्षमता खत्म हो जाती है. लेकिन जब कुछ सीखने की लगन हो तो मेहनत से हर मंजिल पाया जा सकता है. इनेलो (INLD) सुप्रीमो राजनीति में पूरी तरह से सक्रिय हैं. पिछले दो सालों में पूरे हरियाणा के सभी जिलों का दौरा करते रहते हैं. सोशल मीडिया पर भी सुर्खियों में रहते हैं.

हरियाणा ओपन बोर्ड से दी थी परीक्षा
हरियाणा ओपन बोर्ड ऑफ स्कूल ने बताया कि चौटाला ने 10वीं में NIOS से परीक्षा दी गई थी. उन्होंने अंग्रेजी या हिंदी का पेपर नहीं दिया था. इसकी जगह चौटाला ने उर्दू विषय लिया था. इस बार उन्होंने नेशनल ओपन की जगह हरियाणा ओपन से 12वीं की परीक्षा दी. हरियाणा बोर्ड के नियमों के मुताबिक राज्य बोर्ड से 12वीं पास करने के लिए छात्रों का 10वीं में हिंदी या अंग्रेजी सब्जेक्ट में पास होना जरूरी है, जोकि चौटाला ने नहीं किया था. इसके बाद उन्होंने 10वीं की अंग्रेजी की परीक्षा दी और फिर उनका रिजल्ट पास किया गया.

हाल ही में इंडियन नेशनल लोकदल सुप्रीमो ओपी चौटाला सर्वसमाज द्वारा मनाई गई वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप की 428वीं जयंती में शामिल हुए थे. इस शिरोमणि में वह मुख्य अतिथि के रूप में आए थे. इसके बाद भिवानी पहुंचने पर हरियाणा शिक्षा बोर्ड के अधिकारियों ने उन्हें सम्मान सहित दसवीं और बारहवीं की मार्कशीट सौंपी. इस बात के लिए लोग उनकी सराहना कर रहे हैं.