हरियाणा में दोबारा विवाह करने वाली 18 हजार महिलाओं की विधवा पेंशन बंद

इस खबर को शेयर करें

चंडीगढ़। हरियाणा सरकार पेंशन को लेकर भ्रष्टाचार के तमाम रास्ते बंद करने में लगी है। प्रदेश में 18 हजार ऐसी विधवा महिलाएं हैं, जिनकी दोबारा शादी हो गई, मगर वह कुछ माह पहले तक भी सरकार से विधवा पेंशन हासिल कर रही थीं। पकड़ में आने के बाद राज्य सरकार ने इन विधवा महिलाओं की पेंशन बंद कर दी है।

हरियाणा सरकार फिलहाल इन महिलाओं द्वारा ली गई विधवा पेंशन की राशि तो रिकवर नहीं कर रही, लेकिन जब कभी इन महिलाओं की वृद्धावस्था पेंशन लगेगी, तब उनसे विधवा पेंशन की राशि को वृद्धावस्था पेंशन की राशि में समायोजित कराने को कहा जाएगा। इन महिलाओं का पूरा डाटा सरकार ने अपने पास सुरक्षित रख लिया है।

मुख्यमंत्री के अनुसार विपक्ष पेंशन को लेकर दुष्प्रचार कर रहा है। राज्य में किसी भी पात्र व्यक्ति की पेंशन बंद नहीं की गई है, बल्कि नई पेंशन शुरु हुई है। अब किसी भी एक ऐसे प्रमाण पत्र की जरूरत है, जिसमें पेंशन बनवाने वाले व्यक्ति या महिला की उम्र लिखी है। उसमें लिखी उम्र और मौजूदा साल का आकलन करते हुए पेंशन की पात्रता का साल निर्धारित कर दिया जाएगा। भविष्य में उम्र के लिए किसी अन्य दस्तावेज के देने की जरूरत नहीं पड़ेगी। पात्र व्यक्ति के 60 साल का होते ही उसकी पेंशन परिवार पहचान पत्र के आधार पर स्वयं शुरू हो जाएगी।

राज्य में अमृत सरोवर योजना के तहत 1700 तालाबों का कायाकल्प होगा।
राज्य में सौ डार्कजोन हैं। भविष्य में ब्लाक की बजाय गांववार ब्लाक जोन घोषित किये जाएंगे, ताकि भू-जल की सही स्थिति का पता चल सके।
खेलो इंडिया गेम्स चार जून से 13 जून तक पंचकूला, चंडीगढ़, दिल्ली, अंबाला और शाहबाद में होंगे। प्रधानमंत्री की बजाय इन खेलों का उद्घाटन करने रक्षा या गृह मंत्री आ सकते हैं।