Health Tips: आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 3 चीजें, नहीं पहनना पड़ेगा चश्मा!

How to Increase Eyesight: आजकल काम और पढ़ाई के सिलसिले में कई घंटे स्क्रीन पर बिताने पड़ते हैं, ऐसे में आंखों में पानी आने के साथ रोशनी भी कम हो जाती है. इस परेशानी को दूर करने के लिए डाइट में कुछ चीजों को शामिल कर सकते हैं.

Health Tips: To increase eyesight, include these 3 things in the diet, you will not have to wear glasses!
Health Tips: To increase eyesight, include these 3 things in the diet, you will not have to wear glasses!
इस खबर को शेयर करें

Increase Eyesight: हमारे शरीर में सबसे संवेदनशील और जरूरी अंग आंखें होती हैं. आंखों से ही हम देख पाते हैं. लेकिन आजकल के वर्क कल्चर और लाइफस्टाइल से आंखों पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है. घंटों-घंटों मोबाइल और लेपटॉप की स्क्रीन पर वक्त बिताने से आंखों की रोशनी कम हो रही है. इसके अलावा शरीर में पोषक तत्वों की कमी से भी आंखों की रोशनी कम होती है. आपने देखा होगा कि कई छोटे बच्चे भी मोटा चश्मा पहने हुए नजर आते हैं. ऐसे में कुछ चीजों के डाइट में शामिल करने से हम आंखों की रोशनी को बड़ा सकते हैं. आइए इनके बारे में बताते हैं.

इन पोषक तत्वों की कमी से कम होती है आंखों की रोशनी

साल 2001 में पब्लिश द एज-रिलेटेड आई डिजीज स्टडी (एआरडीएस) के मुताबिक, आंखों की रोशनी कम होने का कारण कुछ खास पोषक तत्वों जैसे- जिंक, कॉपर, विटामिन सी, विटामिन ई और बीटा कैरोटीन का शरीर में कम होना होता है. ऐसे में डाइट में ओमेगा -3 फैटी एसिड, जेक्सैन्थिन, ल्यूटिन और बीटा कैरोटीन जैसे पोषक तत्वों को शामिल करने से आंखो की रोशनी बढ़ सकती है. इसके लिए आप डाइट में इन चीजों को शामिल करें.

रेड बेलपेपर

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए आप अपनी डाइट में रेड बेलपेपर यानी शिमला मिर्च को शामिल कर सकते हैं. ये विटामिन सी से भरपूर होती है. इसके सेवन से आंखों की बल्ड वेसेल्स मजबूत होती हैं. अगर रेड बेलपेपर को रोजाना डाइट में शामल किया जाए, तो इससे मोतियाबिंद के खतरा कम होता है. इससे आंखों में विटामिन ए और ई भी कमी नहीं होती.

मछली

एक्सपर्ट्स के मुताबिक आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए तैलीय मछलियों का सेवन फायदेमंद होता है. आप अपनी डाइट में सेलमन जैसी मछली को शामिल कर सकते हैं. इन्हें खाने से ओमेगा-3 मिलता है. सेलमन के अलावा टूना, ट्राउट, सार्डिन और छोटी समुद्री मछलियों को भी खाया जा सकता है.

गाजर

गाजर का सेवन आंखों के लिए काफी फायदेमंद होता है. ये आपकी आंखों की रोशनी को बढ़ाने का काम करता है. इसमें बीटाकैराटीन और विटामिन ए होता है जो आंखों को हेल्दी रखने में मदद करता है. गाजर आंखों के साथ- साथ त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है.