क्या आपको लग गई है फिजिकल रिलेशन की लत? जानें लक्षण…

इस खबर को शेयर करें

फिजिकल रिलेशन ऐसी चीज है जो शरीर में ऐसे हॉर्मोन्स रिलीज करता है, जिससे व्यक्ति को अच्छा महसूस होता है और उसका मूड लिफ्ट हो जाता है। ये कपल्स को भी करीब आने में मदद करता है, क्योंकि इसमें भावनाएं और विश्वास शामिल होता है। हालांकि, कभी-कभी प्यार को जाहिर करने वाली ये चीज लत का रूप भी ले लेती है। ऐसा जब होता है, तब व्यक्ति वो चीजें भी कर जाता है, जिसकी उसने शायद खुद भी कभी कल्पना नहीं की होगी। ये बीमारी का भी रूप ले सकता है, जिसके लिए डॉक्टर की सहायता तक लेनी पड़ सकती है। ऐसे में जरूरी है कि इसे पहले ही समझना शुरू कर दिया जाए कि कहीं आप Sex Addict तो नहीं बनने लगे हैं।

बार-बार सेक्स के विचार आना
जब किसी व्यक्ति को सेक्स की लत लग जाती है, तो उसके दिमाग में बार-बार इसी से जुड़े ख्याल आते हैं। वह चाहे टीवी देख रहा हो या फिर ऑफिस का काम कर रहा हो, उसका दिमाग बार-बार किसी ने किसी रूप में sex के बारे में ही सोचना शुरू कर देता है। व्यक्ति इसमें ऐसा डूब जाता है कि उसके लिए इस थॉट की चेन को तोड़ना मुश्किल हो जाता है।

बहुत ज्यादा सेक्स करना
अपने साथी के साथ शारीरिक संबंध बनाना सामान्य है। हालांकि, हर चीज की तरह इसकी भी एक हेल्दी लिमिट होती है। अगर इसे बहुत ज्यादा बार किया जा रहा है और आप हर मौके पर पार्टनर के साथ इंटिमेट होने की कोशिश कर रहे हैं, तो इसे सही समय पर कंट्रोल नहीं करने पर ये फीलिंग लत का रूप ले सकती है।

संतुष्टि के लिए कोई भी तरीका अपनाना
सेक्स अडिक्शन होने पर व्यक्ति खुद को सेक्शुअली रिलीव करने के लिए अपने साथी के साथ कई बार संबंध बनाता है। अगर उसके पास साथी न हो, तो वह वन नाइट स्टैंड और प्रॉस्टिट्यूशन जैसे विकल्प पर जाने से भी नहीं रुकता है। इस दौरान उसे पता होता है कि वह सही नहीं कर रहा है, लेकिन उसके लिए खुद को काबू कर पाना मुश्किल होता है।

मास्टरबेट करना
सेक्सपर्ट्स मास्टरबेशन को हेल्दी मानते हैं, लेकिन उन्हीं मामलों में जब ये एक सीमा को पार न करे। हालांकि, जब व्यक्ति सेक्स अडिक्ट होता है, तो वह इस सीमा को भूल जाता है, क्योंकि उसे हर समय ही ऑर्गैज्म महसूस करने की लालसा महसूस होती है। इस वजह से पॉर्न भी ज्यादा देखता है और पकड़े जाने का रिस्क लेने को भी तैयार हो जाता है।

दूसरी चीजों को भूल जाना
सेक्स का अडिक्शन इतना स्ट्रॉन्ग होता है कि किसी अन्य लत की तरह ही इसमें भी व्यक्ति अपनी तीव्र इच्छा को पूरा करने के लिए बाकी सारी चीजों को भूलने या फिर इग्नोर करने को तैयार हो जाता है। वह इसके लिए अपना काम बीच में छोड़ सकता है, किसी महत्वपूर्ण मीटिंग को टाल सकता है, घरवालों और दोस्तों के साथ भी दूरी बना सकता है, क्योंकि उसके लिए सबसे महत्वपूर्ण खुद को संतुष्ट करना होता है।