क्‍या आप भी कब्ज से हैं परेशान? कर लें ये घरेलू उपाय, झट से मिलेंगी राहत

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्‍ली: कब्ज की समस्‍या बहुत आम है और तकरीबन हर उम्र के लोगों को कभी न कभी परेशान करती ही है. कई लोग तो रोज ही कब्‍ज की समस्‍या से परेशान रहते हैं. ऐसी स्थिति उन्‍हें असहज बनाए रखती है और कहीं न कहीं उनकी रुटीन और कार्यक्षमता पर भी असर डालती है. कुछ घरेलू उपाय कब्‍ज को दूर करने में बहुत असरकारक नतीजे देते हैं.

मुनक्‍के
रोज रात में करीब 8-10 ग्राम मुनक्के रात को पानी में भिगा दें. सुबह इनके बीज निकाल दें और फिर उन्‍हें दूध में उबाल लें. इस दूध और मुनक्‍कों का सेवन करें, राहत मिलते देर नहीं लगेगी.

गर्म पानी
कब्ज का इलाज करने का सबसे आसान उपाय है गरम पानी पीना. याद रखें कि पानी इतना गर्म हो कि उसे चाय की तरह सिप करके पी सकें. रोज सुबह खाली पेट कम से 2 गिलास ऐसा गर्म पानी पिएं. साथ ही पूरे दिन में भी गर्म पानी पीने की कोशिश करें. तुरंत असर दिखेगा.

दही
प्रोबायोटिक का सेवन आंत को स्‍वस्‍थ रखने के अलावा कब्‍ज दूर करने में भी बहुत उपयोगी है. नेचुकल प्रोबायोटिक्‍स देने वाला दही का सेवन बहुत लाभकारी है. यह पेट की कई समस्‍याओं को दूर करता है.

घी वाला दूध
रात में एक गिलास गर्म दूध में 2 चम्‍मच देसी घी डालकर पीना भी बहुत लाभ देता है.

सौंफ
सौंफ के बीज पाचन तंत्र में गैस्ट्रिक एंजाइम को बढ़ाते हैं. रोज आधा चम्मच सौंफ के पाउडर को एक गिलास गर्म पानी के साथ लें. ये कब्‍ज दूर करने के अलावा पेट की कई अन्‍य समस्‍याएं भी दूर करता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें.)