सफेद बालों की समस्या से हैं परेशान? सुबह उठते ही गुड़ के साथ खाएं बस ये चीज

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: बालों के सफेद होने की समस्या ज्यादातर लोगों को परेशान करती है. अगर आप भी सफेद बालों की प्रॉब्लम से परेशान हैं तो गुड़ और मेथी खाएं. सुबह उठते ही गुड़ और मेथी को साथ में खाने से सफेद बालों की प्रॉब्लम दूर होगी.

गुड़ और मेथी के सेवन से मिलेगा फायदा
बालों को मजबूत और चमकदार बनाने के लिए गुड़ और मेथी का सेवन आपके लिए फायदेमंद होगा. ये सफेद बालों की समस्या का अचूक इलाज है. सर्दियों में बालों के झड़ने की समस्या बढ़ जाती है. अगर आपके बाल समय से पहले सफेद और कमजोर हो रहे हैं तो ऐसे में ये तरीका आपको फायदा पहुंचाएगा. गुड़ के साथ मेथी के बीज के सेवन से बाल मजबूत और चमकदार बनेंगे.

ये तरीका भी आजमा सकते हैं
दो चमच्च मेथी के दानों को पानी में डालकर उबाल लें. फिर इसे ठंडा करें. इस पानी से सिर धोएं और 10 मिनट तक रहने दें. मेथी के दानों को रातभर के लिए पानी में भिगो कर सुबह इसका पेस्ट भी बालों पर लगा सकते हैं. इससे भी फायदा मिलेगा.

नारियल तेल के साथ
मेथी के दानों को पीसकर उसका पाउडर बना लें. इस पाउडर को नारियल तेल के साथ मिलाकर बालों की जड़ों पर लगाएं. इससे डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा मिलेगा और बालों का झड़ना भी कम होगा.

मेथी और नींबू का रस
मेथी के पाउडर में नींबू का रस मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. इसे बालों की जड़ों पर लगाएं. इससे भी बालों से जुड़ी प्रॉब्लम दूर होगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. )