Blood Increase Food: शरीर में खून बढ़ाने के लिए रामबाण हैं ये तीन चीजें, आज ही करें अपनी डाइट में शामिल

इस खबर को शेयर करें

Health Tips: हमारे शरीर में दो तरह की ब्लड शेल होती हैं- सफेद और लाल. जब शरीर में लाल रक्त कणिकाएं कम हो जाती हैं, तो बॉडी में खून की कमी होने लगती हैं. इसे एनीमिया भी कहा जाता है. शरीर में खून की कमी होने से कई तरह की बीमारियां और परेशानियां होने लगती हैं. आज हम आपको ऐसी तीन चीजों के बारे में ही बताएंगे, दोस्तो जिनको लगातार खाने से ही हमारे शरीर में होने वाली खून की कमी मात्र 15 दिनों में ही दूर हो जाएगी और नया भी खून बनने लगेगा.

1. अनार
अनार खाने से शरीर में खून काफी ज्यादा तेजी से बढ़ने लगता है.अगर आपके शरीर में ही खून की मात्रा कम हो रही है, तो आपको अनार का जूस पीना शुरू कर देना चाहिए. इसके अंदर अनेक तरह के वो तत्व होते है जो शरीर में खून बढ़ाने में सहायक होते हैं.

2. चुकंदर
चुकंदर का जूस पीने से शरीर में खून की कमी दूर होती है. इसके अलावा गुड़ के साथ मूंगफली को मिलाकर खाने से भी शरीर में आयरन को मिलता है. इसे लगातार खाने से ही हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर काफी अधिक मात्रा में ही बढ़ जाता है. अगर आप इस का हलवा बनाकर ही खाया जाए तो यह खून बढ़ाने का रामबाण इलाज भी होगा. इससे शरीर मे 3 गुना तेजी से खून बढ़ने लगेगा.

3. अंजीर
अंजीर एक ऐसा फल है. ये शारीरिक कमजोरी को दूर करने के ही साथ-साथ शरीर में खून को भी बढ़ाता है. अगर इसे आप रात के समय ही भिगोकर रख दें और सुबह उठकर खाएं, तो आपके शरीर में खून बहुत तेजी से बढ़ेगा.