शहद के साथ खाएं भुनी हुई लौंग, जड़ से खत्म हो जाएगी ये बीमारी

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्‍ली। सर्दियों के मौसम में खांसी की समस्‍या आमतौर पर हो जाती है. इम्‍यून सिस्‍टम के कमजोर होने से इस मौसम में ज्‍यादातर लोगों को सर्दी, खांसी, बुखार और जुकाम की समस्‍या परेशान करती है. वहींं अस्थमा के मरीजों के लिए ये और ज्‍यादा मुश्किल हो जाता है. अगर आप सूखी या गीली खांसी से परेशान हैं तो शहद के साथ भुनी हुई लौंग का सेवन करें. इससे फायदा मिलेगा. जानिए इसे खाने का सही तरीका-

इस तरह करें शहद के साथ लौंग का इस्तेमाल
काली खांसी, सूखी खांसी और गीली खांसी से राहत पाने के लिए ये मिश्रण लाभकारी होगाा. इससे गले में खराश, सर्दी, जुकाम और बंद नाक में आराम मिल सकता है. चार या पांच लौंग लेकर तवे पर भूनें और सोने से पहले इसे एक चम्मच शहद के साथ खाएं. कुछ दिनों तक ऐसा नियमित रूप से करें. इससे खांसी की समस्‍या में आराम मिलेगा.

दूर होगी खांसी
लौंग में फेनोलिक यौगिक पाए जाते हैं. ये यूजेनॉल, गैलिक एसिड और यूजेनॉल एसीटेट का भी बेहतर स्रोत है. स्‍टडीज के मुताबिक, लौंग का सेवन खांसी और कई अन्य बीमारियों के लिए अच्छा है. लौंग में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. ये अन्य फल-सब्जियों के अनुपात में अधिक होता है. इसके अलावा लौंग में फ्लेवोनोइड्स, हिड्रोक्सीबेन्जोइक एसिड, हिड्रोक्सीफेनिल प्रोपेन्स, कैफिक एसिड और क्वेरसेटिन जैसे यौगिक पाए जाते हैं, जो खांसी के इलाज में सहायक होते हैं.

मिलेंगे डबल फायदे
शहद को लौंग के साथ मिलाने से इसके एंटीऑक्सीडेंट गुण बढ़ जाते हैं. शहद में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो खांसी के साथ कई रोगों को दूर करने में सहायक हैं. एक स्‍टडी के अनुसार, शहद का सेवन ऊपरी श्वसन पथ के संक्रमण को ठीक करता है. इसे खाना रात में होने वाली किसी भी तरह की खांसी को कम करता है और नींद में सुधार लाता है. शहद में खांसी को दबाने वाला घटक डेक्स्ट्रोमेथोर्फन होता है, जो काफी प्रभावी होता है.