Health Tips: हो जाएं सावधान अगर आप भी चबाते हैं नाखून, हो सकती है ये बड़ी दिक्कत

इस खबर को शेयर करें

Nails Chewing: नाखून चबाना आमतौर पर बचपन में ही शुरू हो जाता है और यह प्रक्रिया वयस्क होने से लेकर बुढ़ापे तक चलती है. हालांकि यह आदत कभी चिंता कभी स्ट्रेस के कारण भी हो सकती है. वजह चाहे जो भी हो, नाखून चबाना किसी भी उम्र के व्यक्ति के लिए नुकसानदायक ही होता है. बार बार दातों से नाखून काटने से आपके नाखूनों के आसपास की खाल में दर्द हो सकता है और उस टिशु में नुकसान पहुंच सकता है जिसमें नाखून बढ़ते हैं. इसके अलावा नाखून चबाने की आदत से हाथों की गंदगी पेट तक चली जाती है और उनसे संक्रमण हो जाता है. वहीं सभी डॉक्टर की राय यहीं होती है कि इस आदत को तुरंत समाप्त कर दें. चलिए हम आपको बताएंगे कि किस तरीके से इस आदत से आप छुटकारा पा सकते हैं? इसके लिए आप आसान घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं ताकि इससे होने वाली परेशानियों से बचा जा सके.

लोग नाखून क्यों चबाते हैं?
नाखून चबाने के कई कारण होते है. कुछ लोग बोर हो रहे होते हैं तो ऐसे में नाख़ून चबाते हैं, कुछ ध्यान केंद्रित करने के लिए, कुछ नाखून को छोटा करने के लिए तो कई लोग खुद को व्यस्त करने के लिए भी नाखून चबाते हैं.हम आपको अब बताने जा रहें है की किस तरह से आप इस नाख़ून चबाने की बुरी आदत से बच सकते हैं.

इन घरेलू तरीकों से नाखून चबाने की आदत से पाएं छुटकारा
1) आप अपने नाखूनों को छोटा रखें. जब तक आपके नाखून छोटे रहेंगे तब तक आप उन्हें आसानी से मुंह से नहीं चबा पाएंगे. नाखून ट्रिमिंग की प्रक्रिया को जल्द ही दोहराना होगा क्योंकि नाखून बहुत जल्दी बढ़ने लगते हैं.

2) मैनीक्योर की प्रक्रिया में नाखूनों को खूबसूरत बनाया जाता है जब आपके नाखून दिखने में खूबसूरत होते हैं, तब इन्हे चबाने से बचाया जा सकता है.

3) इस आदत से बचने के लिए आप नाखूनों में खराब स्वाद का नेलपेंट लगा सकती हैं. जब आप नाखून चबाती हैं तो इसका खराब स्वाद आपको ऐसा करने से रोकने में मदद कर सकता है.

4) आप अपने नाखूनों में कोई नेल एक्सेसरीज का इस्तेमाल करें या फिर किसी बैंडेज से इसको कवर कर दें. ऐसा करने से नाखून चबाने की आदत से बचा जा सकता है.

आप यह पहचानने की कोशिश करें कि किस स्थिति में आपको नाखून चबाने की इच्छा होती है. साथ ही साथ ऐसे में आप अपने दिमाग को डाइवर्ट करें जिससे कि आपकी नाखून चबाने की आदत कम हो जाये.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें.)