Health Tips: इस खबर को बिल्कुल ना करें नजरअंदाज, पुरुषों के लिए है बेहद खास

इस खबर को शेयर करें

Health Tips: हमारे शरीर को सही तरीके से काम करने के लिए कुछ पोषक तत्वों की जरूरत होती है. अगर हमें ये सही मात्रा में नहीं मिलते तो इनकी कमी बीमारी का रूप ले लेती है. शरीर की सभी जरूरतों को पूरा करने के लिए फल, हरी सब्जियां और ड्राइ फ्रूट्स का सेवन करने की सलाह दी जाती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि पिस्ता का सेवन आपके शरीर की जरूरतों के साथ आपकी कई बीमारियों के इलाज में भी फायदेमंद हो सकता है.

भरपूर पोषक तत्वों का है भंडार
पिस्ते में पोटेशियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, मैगनीज़, कैल्शियम, थियामिन, विटामिन-A, विटामिन-E,विटामिन-C, विटामिन-B,विटामिन-K,फोलेट, प्रोटीन,अनसैचरेटेड फैट्स, कार्ब्स और एंटीऑक्सिडेंट्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

ऐसे कर सकते हैं सेवन
पिस्ता एक नट है, जिसे आप डायरेक्ट खा सकते हैं. अगर आप चाहें तो इसका इस्तेमाल अन्य फूड्स जैसे खीर, पुडिंग, स्मूदी,आईस क्रीम में भी कर सकते हैं. सुबह या शाम के समय भूख लगने पर आप पिस्ता को एक स्नैक के तौर पर भी खा सकते हैं. दिन में एक से दो मुट्ठी पिस्ता का सेवन फायदेमंद माना जाता है.

इन बीमारियों में मिलता है लाभ

1. कैंसर से बचाव में
पिस्ता में विटामिन बी 6 होता है, जो कि व्हाइट ब्लड सेल के प्रोडक्शन को बढ़ाने में मदद करता है. यह शरीर को अधिक प्रतिरोधी बनाता है, जिससे संक्रमण से लड़ने और कैंसर कोशिकाओं से बचाव करने में मदद मिलती है. केंसर से बचाव के लिए आप भी पिस्ते का नियमित सेवन कर सकते हैं.

2. ब्रेन को स्वस्थ रखने के लिए
पिस्ता में ऐसे कई मिनरल्स पाए जाते हैं, जो ब्रेन की फंक्शनिंग को बेहतर करते हैं, पिस्ते के सेवन से ब्रेन अधिक अलर्ट और एक्टिव होता है. साथ ही यह ब्रेन में ब्लड फ्लो को बढ़ाता है. जिससे ब्रेन को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है. अगर आप भी ब्रेन की किसी भी बीमारी से परेशान हैं, तो पिस्ते का उपयोग कर सकते हैं.

3. पुरुषों के लिए
पुरुषों के लिए पिस्ता का प्रयोग बहुत उपयोगी माना जाता है. पिस्ता खाने से यौन स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ता है. रिसर्च के अनुसार, पिस्ता में एंटीऑक्सीडेंट और आर्गिनिन पाया जाता है, जो इरेक्टाइल डिस्फंक्शन में सुधार करने में मदद करता है. अगर आप भी ऐसी ही किसी समस्या से परेशान हैं, तो आप पिस्ते को अपने खाने में नियमित रूप से शामिल कर सकते हैं.

4. एस्ट्रोजन स्तर को बैलेंस करने के लिए
एस्ट्रोजन एक तरह का स्टेरॉयड हार्मोन है, जो महिलाओं के प्रजनन अंगों से जुड़ा होता है. एस्ट्रोजेन का संतुलित रहना प्राइमरी ओवेरियन इंसफिशिएंसी, मेनोपॉज के लक्षण, और प्रोस्टेट कैंसर जैसी समस्यायों को दूर रखने के लिए जरूरी होता है. पिस्ते के सेवन से एस्ट्रोजन के स्तर को बैलेंस करने में मदद मिलती है. अगर आप भी ऐसी किसी समस्या से जूझ रही हैं, तो पिस्ते का उपयोग फायदेमंद है.

डिस्क्लेमर: यह आर्टिकल सामान्य जानकारी के आधार पर लिखा गया है. किसी भी चीज के सेवन से पहले आप डॉक्टर्स या एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर लें.