पुरुष एक गिलास दूध के साथ इस समय खाएं 8-10 मुनक्के, मिलेंगे चमत्कारी लाभ

इस खबर को शेयर करें

Health Benefits of Dry Grapes: ये तो आप जानते ही हैं कि ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits) सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. ये सेहत के लिहाज से तो अच्छे होते ही हैं साथ ही इनको स्टोर करना भी आसान होता है. आज हम बात करने जा रहे हैं किशमिश और मुनक्का की. आयुर्वेद के हिसाब से मुनक्के को किशमिश की तुलना में ज्यादा फायदेमंद माना गया है. इनका सेवन करने से कई बीमारियां धीरे-धीरे दूर हो सकती हैं. मुनक्का और किशमिश एक जैसे दिखते हैं. कह सकते हैं कि ये एक ही फैमिली के हैं. बहुत से लोग इन दोनों को सेम ही मानते हैं क्योंकि ये दोनों ही अंगूर से बनते हैं. लेकिन इन दोनों में अंतर होता है. सबसे पहले तो बात करते हैं मुनक्का कैसे किशमिश (Kishmis) से अलग होता है….

मुनक्के और किशमिश में अंतर
किशमिश छोटी सी होती है और हल्की भूरा-पीला सा रंग लिए होती है. ये स्वाद में थोड़ी सी खट्टी होती है, जबकि मुनक्का बड़ा होता है, इसका रंग गहरा भूरा और मीठा होता है. मुनक्के में बीज होता है, जबकि किशमिश में कोई बीज नहीं होता. किशमिश छोटे अंगूरों को सुखाकर तैयार की जाती है, जबकि मुनक्का लाल रंग के बड़े अंगूरों से बनाया जाता है. इनमें बीज भी होता है. kismish अपने खट्टे स्वाद के कारण किशमिश एसिडिटी कर देती है.

मुनक्के के सेवन से होने वाले फायदे
चेहरे की झुर्रियां कम करता है मुनक्का
मुनक्के में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो त्वचा की झुर्रियां, फाइन लाइन्स और पिगमेंटेशन को दूर करता है. इसके लिए आप मुनक्के के सेवन के साथ-साथ उसका फेस पैक भी बना सकती हैं. मुनक्के का फेस पैक बनाने के लिए 10 से 12 मुनक्कों का पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट में एक छोटा चम्मच शहद मिलाएं और फेस पर लगा लें. 15 मिनट चेहरे पर लगाने के बाद हल्के हाथों से मसाज करके इसे छुड़ाएं और गुनगुने पानी से धो लें.

दिल की सेहत के लिए अच्छा
मुनक्का, दिल की सेहत के लिए काफी अच्छा माना गया है. मुनक्के में पोटैशियम काफी मात्रा में पाया जाता है, जो कि हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मददगार है. इसके अलावा ये कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रित रखता है और हार्ट को कई परेशानियों से बचाता है.

हड्डियां मजबूत करता, थकान भी करेगा दूर
मुनक्के में कैल्शियम भरपूर होता है, साथ ही इसमें बोरान नामक तत्व भी पाया जाता है जो हड्डियों तक कैल्शियम को पंहुचाने का काम करता है. लंबे समय तक हड्डियों को मजबूत रखना चाहते हैं तो रोजाना मुनक्के का सेवन जरूर करें. महिलाओं को तो हर हाल में मुनक्का खाना चाहिए. इसके अलावा मुनक्का थकान दूर करता है. जिन लोगों को बहुत ज्यादा थकान या कमजोरी की शिकायत होती है, उन्हें रोज मुनक्के का सेवन करना चाहिए.

बढ़ाता है आंखों की रोशनी, करता है मुंह की दुर्गंध दूर
मुनक्के में काफी मात्रा में पॉलीफेनॉलिक नाम का फाइटोकेमिकल पाया जाता है जो आंखों की रौशनी के लिए फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद अन्य एंटीऑक्सीडेंट्स और न्यूट्रिएंट्स आंखों को रतौंधी, ग्लूकोमा और मोतियाबिंद से बचाने में सहायक होते हैं. मुनक्का मुंह की बदबू दूर करने के लिए फायदेमंद माना जाता है. इसके लिए आप रात में 10 मुनक्का भिगोकर रखें और अगली सुबह इसे 3 से 4 ब्लैकबेरी की पत्तियों के साथ एक ग्लास पानी में उबाल लें. नियमित पीने पर आपको एक ही हफ्ते में असर दिखने लगेगा.

यौन दुर्बलता को करता है दूर
मुनक्का पुरुषों के लिए काफी फायदेमंद होता है. मुनक्का में मौजूद एमिनो एसिड यौन दुर्बलता को दूर करता है. पुरुषों को रोज रात में सोने से पहले एक गिलास दूध के साथ 8 से 10 मुनक्का को अच्छे से उबाल कर सेवन करना चाहिए. यह वैवाहिक जीवन में खुशियां लाने का काम करता है.

वजन बढ़ाने में मददगार
शारीरिक रूप से कमजोर लोगों के लिए मुनक्का काफी फायदेमंद होता है. ऐसे लोगों को एक गिलास भैंस के दूध में 5 से 6 मुनक्का डालकर अच्छे से उबाल लें. इसके बाद सेवन करें. ऐसे लोगों को प्रतिदिन सोने से पहले सेवन करना चाहिए. मुनक्का वजन बढ़ाने का काम करता है. शारीरिक कमजोरी को भी दूर करता है.

मुनक्के का सेवन इस तरह से करें
मुनक्के के गुणों का पूरा लाभ लेने के लिए इसे दूध के साथ लेना बेहतर होता है. इसके लिए आप रात में सोने से एक घंटे पहले 8 से 10 मुनक्कों को दूध में उबालें और मुनक्कों को खाकर दूध पी लें. इससे आपको काफी फायदा मिलेगा. इसके अलावा इसे पानी में भिगोकर भी खाया जा सकता है. इसके लिए रात में 8 से 10 मुनक्के पानी में भिगो दें और सुबह खाली पेट खाएं और इसका पानी भी पी लें.

एनीमिया को दूर करता, कब्ज की परेशानी होगी दूर
मुनक्के में विटामिन बी कॉम्प्लेक्स और कॉपर पाए जाते हैं. दोनों ही तत्व खून को बढ़ाने में मददगार है. ऐसे में इसका सेवन एनीमिया के मरीजों के लिए काफी लाभकारी है. कब्ज की तमाम समस्या से छुटकारा दिलाने में भी मुनक्का कारगर है क्योंकि मुनक्का फाइबर का अच्छा स्रोत माना जाता है. इसे नियमित लेने से पेट की अन्य समस्याएं भी दूर होती हैं.

दोनों सेहत के लिए फायदेमंद
अंगूर से बने ये दोनों ड्राई फ्रूट्स खाने में मीठे और स्वादिष्ट होते हैं. ये सिर्फ खाने में स्वाद भरे नहीं होते बल्कि ये सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं. अगर आपको अपनी हेल्थ का ध्यान रखना है तो आपके अपनी डाइट में मुनक्के को जगह देनी होगी.