पुरुष अपने प्राइवेट पार्ट की सफाई करते समय अपनाएं ये 5 टिप्स, दूर रहेंगे कई इंफेक्शन और बीमारियां

Share this news

नवंबर माह को मेन्‍स हेल्‍थ अवेयरनेस मंथ के तौर पर मनाया जाता है और इसका उद्देश्‍य है पुरुषों को स्‍वास्‍थ्‍य के प्रत‍ि जागरूक करना। पुरुषों के स्‍वास्‍थ्‍य से जुड़ा एक जरूरी व‍िषय है ज‍ेन‍िटल एर‍िया और उसकी सफाई। पुरुष और मह‍िला दोनों में ही प्राइवेट पार्ट एक बेहद नाजुक ह‍िस्‍सा होता है जिसका खयाल न रखने के कारण इंफेक्‍शन या बीमार‍ियां हो सकती हैं वहीं अनहेल्‍दी जेन‍िटल पार्ट की बात करें तो आपको खुजली, रेडनेस, बंप्‍स, जलन, रैशेज आद‍ि लक्षण देखने को म‍िल सकते हैं। इस लेख में हम पुरुषों द्वारा बरती जाने वाली जरूरी सावधान‍ियों की बात करेंगे ताक‍ि उन्‍हें ज‍ेन‍िटल इंफेक्‍शन या जेन‍िटल समस्‍याओं से न गुजरना पड़े। चल‍िए जानते हैं कुछ काम के ट‍िप्‍स।

1. प्राइवेट पार्ट को ऐसे रखें इंफेक्‍शन से दूर (Keep your private area infection free)
अगर आप फील्‍ड पर ज्‍यादा रहते हैं तो जाह‍िर है आपको पसीना भी ज्‍यादा आएगा पर आपको एक बात का ध्‍यान क‍ि आप बदबू या स्‍मेल को कम करने के ल‍िए प्राइवेट पार्ट में परफ्यूम का इस्‍तेमाल न करें, इससे इंफेक्‍शन हो सकता है ज‍िसके कारण त्‍वचा में रेडनेस, रैशेज़ की समस्‍या हो सकती है। आपको हर द‍िन कम से कम दो बार अंडरव‍ियर बदलना चाह‍िए खासकर तब जब आप घर से बाहर जाकर काम करते हैं, जेन‍िटल एर‍िया हमेशा ड्राय होना चाह‍िए ताक‍ि बैक्‍टीर‍ियल इंफेक्‍शन का खतरा न हो।

2. पुरुष प्राइवेट पार्ट की सफाई कैसे करें? (How to clean private area)
प्राइवेट पार्ट को साफ करने के ल‍िए आप गुनगुने पानी का इस्‍तेमाल करें।
आपको इस बात का ध्‍यान भी रखना है क‍ि प्राइवेट पार्ट को साफ करने के ल‍िए हार्श क्‍लींजर या साबुन का इस्‍तेमाल न करें।
जैन‍िटल पार्ट की त्‍वचा बेहद नाजुक होती है इसल‍िए आप प्राइवेट पार्ट की सफाई के लि‍ए हमेशा माइल्‍ड साबुन ही यूज करें।
3. पुरुष प्‍युब‍िक हेयर क्‍लीन करते समय बरतें सावधानी (Remove pubic hair carefully)

प्राइवेट पार्ट में मौजूद प्‍युब‍िक हेयर, स्‍क‍िन को इंफेक्‍शन से बचाने का काम करते हैं इसल‍िए आपको प्‍युब‍िक हेयर को बार-बार र‍िमूव करने के बारे में नहीं सोचना चाह‍िए पर अगर आप प्‍युब‍िक हेयर ट्र‍िम करना चाहते हैं तो उसके लि‍ए रेज़र का इस्‍तेमाल कर सकते हैं पर ध्‍यान रखें क‍ि रेज़र क्‍लीन हो और उसे एक बार इस्‍तेमाल करने के बार ड‍िस्‍पोज़ करना न भूलें। क‍िसी अन्‍य पुरुष का रेज़र या ट्र‍िमर इस्‍तेमाल करने की गलती न करें, इससे आपको इंफेक्‍शन हो सकता है। आपको इस बात का भी ध्‍यान रखना है क‍ि स्‍क‍िन पर रेज़र लगाने से पहले उसे एर‍िया को मॉइश्‍चराइज कर लें, नहीं तो ड्राय स्‍क‍िन पर रेज़र लगाने से स्‍क‍िन में रैशेज़, ड्राय स्‍क‍िन, खुजली, रेडनेस की समस्‍या हो सकती है।

4. अंडरव‍ियर को धूप में सुखाएं (Sun-dry your undergarments)
ये सबसे जरूरी बात है और इसे ही पुरुष अक्‍सर नजरअंदाज कर देते हैं। अगर आप घर से दूर रहते हैं तो आपको घर के जैसी स्‍पेस नहीं म‍िलेगी पर आपको कोश‍िश करनी चाह‍िए क‍ि ओपन स्‍पेस में अंडरव‍ियर धोकर सुखाएं। हर कपड़े में धूप लगना जरूरी है ताक‍ि इंफेक्‍शन का खतरा न रहे। अगर आप अंडर‍ व‍ियर को धूप में स‍ुखाएंगे तो उसमें बैक्‍टीर‍िया नहीं पनप सकेंगे। वहीं अंडरव‍ियर धोते समय भी आपको ध्‍यान रखना है उसे बाक‍ि कपड़ों के साथ न धोकर अलग से धोएं। इसके साथ ही हमेशा धुली हुई, साफ और सूखी अंडरव‍ियर पहनें ताक‍ि इंफेक्‍शन का खतरा न हो।

5. प्राइवेट एर‍िया को ड्राय कैसे रखें? (How to keep private part dry and healthy)
पुरुषों के ल‍िए सबसे बड़ी चुनौती है प्राइवेट एर‍िया को क्‍लीन रखना क्‍योंक‍ि उन्‍हें मह‍िलाओं के बदले पसीना ज्‍यादा आता है ऐसे में आपको ज्‍यादा टाइट जींस या अंडरव‍ियर पहनने से बचना चाह‍िए साथ ही वॉशरूम इस्‍तेमाल करने के बाद ट‍िशू पेपर से अपना प्राइवेट पार्ट क्‍लीन करना चाह‍िए, इस स्‍टेप को रूटीन में एड करने से आपको जल्‍दी इंफेक्‍शन होने का खतरा टल जाएगा।

इन आसान ट‍िप्‍स को अपनाएंगे तो आपको जेन‍िटल इंफेक्‍शन या बीमार‍ियां नहीं होंगी, जेन‍िटल एर‍िया की अच्‍छी सेहत के लिए हर द‍िन सफाई जरूरी है।