इन लक्षणों को कभी न करें इग्नोर, गंभीर बीमारी का हो सकते हैं शिकार

Symptoms Of Diseased Pancreas: भागदौड़ भरी जिंदगी में अपने शरीर में हो रहे बदलावों को बिल्कुल भी नजरअंदाज ना करें. शरीर में हो रहे बदलाव किसी नई बीमारी की दस्तक भी दे सकते हैं. पैंक्रियाज आपके शरीर में मौजूद खाने को डाइजेस्ट करने में मदद करता है और शुगर लेवल भी कंट्रोल करता है. कुछ लक्षणों से अलर्ट हो जाएं और चेक करें कि कहीं आपको पैंक्रियाज से जुड़ी ये गंभीर बीमारी तो नहीं हो गई है.

इस खबर को शेयर करें

पैंक्रियाटाइटिस गंभीर बीमारी है: पैंक्रियाटाइटिस में आपके पैंक्रियाज सूज जाते हैं. पैंक्रियाटाइटिस आपको अपनी गिरफ्त में लेने से पहले कुछ संकेत जरूर देगा. आपको बस शरीर में हो रहे उन बदलावों को गंभीरता से लेकर डॉक्टर से सलाह लेने की जरूरत है. जानें कैसे पता लगाएं कि आपके पैंक्रियाज ठीक तरह से काम नहीं कर रहे हैं.

हाई ब्लड प्रेशर: हाई बीपी रहना पैंक्रियाटाइटिस के लक्षणों में से एक है. ऐसे में आपको शराब पीने से परहेज करना चाहिए वरना आपके पैंक्रियाज की ट्यूब्स ब्लॉक होने लगेंगी. वोमेटिंग की दिक्कत को भी नजरअंदाज ना करते हुए डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

पेट में दर्द: अगर आपको अक्सर पेट में दर्द की समस्या रहती है तो आपको डॉक्टर को दिखाने की जरूरत है. हमेशा पेट में दर्द रहने से आप पैंक्रियाज कैंसर का शिकार हो सकते हैं. पैंक्रियाज कैंसर आपके पैंक्रियाज सेल्स को एबनॉर्मल तरीके से बढ़ाने लगता है.

पीलिया: पीलिया होने से भी आपको पैंक्रियाज कैंसर होने का खतरा बढ़ सकता है. इसके अलावा शरीर का कम तापमान सीवियर पैंक्रियाटाइटिस की ओर इशारा करता है. स्किन में हमेशा खुजली लगना भी आम बात नहीं है, इस पर भी ध्यान दें.

बुखार और बैक पेन: पैंक्रियाटाइटिस में आपके शरीर का तापमान ज्यादातर हाई रहने लगता है. इसमें आपको जलन और सूजन जैसा भी महसूस होगा और बैक पेन की समस्या भी रहेगी. बीतते समय के साथ आपकी ये समस्या बढ़ने लगेगी.

वजन कम होना: अगर आपको भूख कम लगती है या एकदम से आपके वजन में कमी आने लगती है तो सावधान हो जाएं, इसे बिल्कुल भी हल्के में ना लें. साथ ही अगर आपका वजन अचानक से बढ़ जाता है तो भी डॉक्टर के पास जाकर चेकअप जरूर करवाएं.