Period Cramps: पीरियड्स में होता है असहनीय दर्द? खाना शुरू कर दें ये चीजें, मिलेगी राहत

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: पीरियड्स यानी माहवारी के दौरान महिलाओं को हर महीने कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इन परेशानियों में चिड़चिड़ापन, पेट में ऐंठन, असहनीय दर्द, माइग्रेन, कमर दर्द आदि शामिल हैं. दरअसल, पीरियड्स के दौरान ओवरी के पास से प्रोस्टेग्लेंडाइन हार्मोन रिलीज होता है जिस कारण से ओवरी में खून की कमी हो जाती है और मसल्स सिकुड़ने लगती हैं. इससे पेट के निचले हिस्से में दर्द और ऐंठन होने लगती है.

कई बार पेट में होने वाला दर्द इतना ज्यादा असहनीय होता है कि उसे सहन करना भी मुश्किल हो जाता है. कुछ महिलाएं पीरियड्स के दर्द और ऐंठन को कम करने के लिए दवाई खाती हैं या फिर घरेलू तरीके अपनाती हैं. कुछ को तो इन तरीकों से आराम मिल जाता है लेकिन कई महिलाओं का दर्द वैसा का वैसा ही रहता है. अब इस दर्द को कैसे कम किया जाए, उसके लिए डाइट में कुछ फूड्स को जोड़ना चाहिए. जैसे:

1.पत्तेदार सब्जियां (Leafy greens)
पीरियड्स के दौरान ब्लीडिंग होने से खून की कमी हो जाती है और खून की कमी होने से शरीर में आयरन की कमी होने लगती है. आयरन की कमी होने से शरीर सुस्त हो जाता है. एक्सपर्ट का कहना है कि अगर कोई महिला सुस्त रहती है तो उसे अधिक दर्द महसूस होता है. डाइट में हरी-पत्तेदार सब्जियां ऐड करें क्योंकि इनमें सबसे अधिक आयरन पाया जाता है.

2. दही-चावल (Curd-rice)
जिन महिलाओं को पीरियड में अधिक दर्द होता है, उन लोगों को दही-चावल खाना चाहिए. दही-चावल के साथ हरी सब्जी का भी सेवन करें. माहवारी के कुछ दिन पहले से भी अगर कोई दही-चावल खाना शुरू करता है तो उसे भी मदद मिल सकती है.

3. केला, अनानास, और कीवी (Banana, pineapple and kiwi)
केले में विटामिन बी 6 और पोटेशियम काफी अधिक मात्रा में पाया जाता है. इससे सूजन और पीरियड्स की ऐंठन को दूर करने में मदद मिल सकती है. अगर आप स्मूदी बना रही हैं तो उसमें अनानास और कीवी भी जोड़ सकती हैं. दरअसल, अनानास में ब्रोमेलैन एंजाइम होता है जो सूजन से लड़ता है.

4. कैल्शियम फूड्स (Calcium Foods)
कुछ स्टडीज से पता चलता है कि कैल्शियम न केवल मासिक धर्म की ऐंठन को कम करने में मदद करता है बल्कि यह मूड और थकान जैसे अन्य पीएमएस लक्षणों को भी कम कर सकता है. कैल्शियम वाले फूड्स के लिए दूध, पनीर और दही आदि को डाइट में जोड़ें.

5. अंडे (Eggs)
अंडे में विटामिन बी6, विटामिन डी और विटामिन ई होते हैं जो पीएमएस के लक्षणों से लड़ने में मदद करते हैं. इसके साथ ही अंडे में प्रोटीन भी काफी अधिक मात्रा में पाया जाता है. हर महिला को पीरियड्स के दौरान क्रैम्प से बचने के लिए रोजाना अंडे का सेवन करना चाहिए.

6. चॉकलेट (Chocolate)
डार्क चॉकलेट में मैग्नीशियम और फाइबर होता है. इससे पीएमएस से लड़ने और दर्द को कम करने में मदद मिल सकती है. पीरियड्स के दौरान दर्द कम करने के लिए ऐसी चॉकलेट चुनें जिसमें 85% या अधिक कोको हो.